काली या लाल कौन सी चीटियां हैं आपके लिए शुभ, आइए जानते हैं

punjabkesari.in Saturday, Oct 22, 2022 - 04:40 PM (IST)

अकसर आपने देखा होगा कि अचानक से घर के किसी कोने से चीटियां नकल रही हैं। ज्यादातर लोग इस बात को हल्के में लेते हैं। कई बार तो लोग इनके आने से परेशान भी हो जाते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं ज्योतिष के अनुसार ये चीटियां हमारे लिए कुछ संकेत ले कर आती हैं। उनका मानना है कि अगर बार-बार आपके घर में चीटियां निकल रही है तो इसका कोई न कोई अर्थ जरूर है। चीटियों का निकलना जिंदगी पर भी असर डाल सकता है। चीटियों का लाल या काली होना तथा उनका किसी खास तरीके से व्‍यवहार करना कई तरह के संकेत देता है। अगर आपके घर में लगातार चीटियां निकल रही हैं तो इसका मतलब है कि जीवन में कुछ न कुछ तो होने वाला है। इसी बात की पुष्टि के लिए आज हम आपको चीटियों से मिलने वाले शुभ व अशुभ संकेतों के बारें में बताने जा रहे हैं।

लाल चीटियां निलकने से हो सकता है नुकसन 

अगर आपके घर में लाल चीटियां हैं तो वो शुभ नहीं है। किसी बड़े नुकसान की ओर इशारा भी हो सकता है। लाल चीटियां भविष्य की परेशानियों, विवाद, धन से खर्च का संकेत देती हैं। हालांकि काली चीटियों का निकलना सुख और ऐश्वर्य का संकेत है। काली चीटियों को खाना खिलाना भी शुभ माना जाता है। 

धन लाभ के योग

शास्त्र के अनुसार, अगर चीटियां चावलों के भरे बर्तन में से निकले तो यह आपके लिए शुभ साबित होती हैं। ये संकेत धन के आगमन का होता है। साथ ही आर्थिक तंगी दूर होने और अन्न से घर भरे होने का भी ये संकेत है। 

आर्थिक सुखों में वृद्धि

घर में जिस जगह पर सोनो की चीजें रखी हुई हों, अगर उस जगह से चीटियां निकले तो इसे बेहद ही शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है आपको स्वर्ण या फिर धन की वृद्धि होने वाली है। अगर चीटियां छत से निकले तो इसका मतलब होता है कि शीघ्र ही धन, संपत्ति और भौतिक चीजों में इजाफा होगा।

वाद-विवाद का कारण

लाल चीटियों का घर में आना अशुभ माना जाता है। ये भविष्य में होने वाली किसी उलझन, वाद-विवाद या धन के अपमान का संकेत है। इन्हें घर से बाहर निकालने के लिए आटे में शक्कर मिलाकर डालतें, इससे सारी चीटियां बाहर चली जाती हैं।

इस तरह से होगा लाभ

अगर घर में काली चीटियां कम हैं तो वे सुख, समृद्धि और सकारात्मकता का संकेत है। अगर चीटियां अधिक मात्रा में पाई जाए तो उन्हें तुरंत घर से बाहर कर देना ही उचित है। 

काली चीटियों के संकेत

काले रंग की चीटियां दिखाई देना शुभ संकेत है। इसका अर्थ यही निकलता है कि जीवन में कोई पाॅजिटिव बदलाव होने वाला है, कोई ऐसा परिवर्तन जो आपके लिए लाभदायक होगा। आपके परिवार के हित में रहेगा। लेकिन इसका ये मतबल नहीं है कि आप इन्हें घर में ऐसे ही आने दें। जब आपको इस बात का पता चल जाए कि काले रंग की चीटियों का आना आपके जीवन में अच्छे बदलाव के लिए ही हो रहा है तो उनके स्वागत में आटा डालना शुरू कर दें।

लाल चीटियों के संकेत

अगर आपके घर में लाल चीटियां दिख रही हैं तो उसका मतलब है कि आप पर आर्थिक विपत्ति आने वाली है। कुछ घाटा हो सकता है। अचानक कोई ऐसी जरूरत आने वाली है, जिसके कारण  कर्ज लेना पड़ सकता है। चीटियों के माध्यम से शनि, इष्ट देव इस प्रकार से आपको संकेत देते हैं कि आप अभी से संभलना जरूरी है, स्थितियों पर नियंत्रण रखें और सतर्क रहें।

Content Writer

vasudha