5वीं पास ''एमडीएच अंकल'' कैसे बने 2000 करोड़ के मालिक, कभी तांगे से शुरू किया था सफर

punjabkesari.in Thursday, Dec 03, 2020 - 12:38 PM (IST)

दुनियाभर में 'एमडीएच अंकल', 'दादाजी', 'मसाला किंग' और 'मसालों के राजा' के नाम से फेमस धर्मपाल गुलाटी अब हमारे बीच में नहीं रहे। आज सुबह हार्ट अटैक आने से उनका निधन हो गया। मसाला ब्रांड 'एमडीएच' के मालिक 'महाशय' धर्मपाल गुलाटी 98 वर्ष के थे। वह मसाला ब्रांड 'एमडीएच' (महाशिया दी हट्टी) के मालिक और सीईओ थे। 2000 करोड़ रुपए के मालिक धर्मपाल गुलाटी ने तांगा चलाकर अपना करियर शुरु किया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि वह सिर्फ 5वीं पास थे लेकिन फिर भी उन्होंने करोड़ों का बिजनेस खड़ा किया। चलिए आपको बताते हैं इनकी लाइफस्टोरी।

1500 रुपए लेकर आए थे दिल्ली

महाशय के नाम से फेमस धर्मपाल गुलाटी का जन्म पाकिस्तान में हुआ और उनका पालन-पोषण भी वही हुआ। गुलाटी जी के पिता ने पाकिस्तान के सियालकोट में 'महाशिया दी हट्टी' नाम से एक मसाले की दुकान खोली थी। वह वहां पर मसाले बेचकर ही गुजारा करते थे। पाकिस्तान विभाजन के वक्त गुलाटी जी का परिवार अमृतसर आ गया। फिर कुछ सालों बाद वह परिवार के साथ दिल्ली आ गए। जब वह दिल्ली आए थे तो उनके पास सिर्फ 1500 रुपए थे। जिसमें से उन्होंने 650 रुपए का घोड़ा-तांगा खरीदा। वह रेलवे स्टेशन पर तांगा चलाते थे।

छोटे से खोखे से शुरू किया मसाला बेचना

भले ही धर्मपाल जी ने शुरुआत में तांगा चलाकर अपना घर चलाया लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। कुछ समय बाद उन्होंने अपना तांगा भाई को दे दिया और पिता की तरह करोलबाग की अजमल खां रोड पर एक छोटा सा खोखा खोलकर महाशियां दी हट्टी (MDH) के नाम से मसाला बेचना शुरू कर दिया। लोगों को उनके मसाले काफी पसंद आने लगे। धीरे-धीरे उनकी मसालों की दुकान काफी फेमस हो गई। 


1959 में शुरु की पहली मसाला फैक्ट्री

धर्मपाल जी ने धीरे-धीरे दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में दुकानें खोलनी शुरू की। जब उनके मसालों की मांग बढ़ने लगी तो उन्होंने फैक्ट्री लगाने के बारे में सोचा लेकिन इसके लिए उनके पास पैसे नहीं थे। फिर उन्होंने बैंक से लोन लिया और साल 1959 में अपनी पहली मसाला फैक्ट्री शुरू की।

देशभर में हैं 18 फैक्ट्रियां

आज कंपनी की देशभर में 18 फैक्ट्रियां है जो दुनियाभर में अपने उत्पाद बेचती हैं। यह सब धर्मपाल जी की मेहनत का ही नतीजा है कि आज MDH करीब 2000 करोड़ रुपए का ब्रांड बन गया है। खबरों की माने को MDH के करीब 62 उत्पाद बाजार में हैं। 

खुद करते थे अपनी कंपनी का प्रचार

आपको बता दें कि धर्मपाल जी अपनी कंपनी के विज्ञापन खुद ही करते थे, जिसकी वजह से उन्हें दुनिया का सबसे उम्रदराज ऐड स्टार भी माना जाता था। देशभर में वे 'एमडीएच अंकल' के नाम से फेमस हैं। 

पांचवीं पास थे धर्मपाल गुलाटी

धर्मपाल गुलाटी पांचवीं पास थे इससे आगे की पढ़ाई उन्होंने नहीं की। भले ही उन्हें किताबी ज्ञान अधिक नहीं था लेकिन बिजनेस क्षेत्र में बड़े-बड़े दिग्गज उनका लोहा मानते थे। 

भले ही आज धर्मपाल गुलाटी जी हमारे बीच ना रहे हो लेकिन लोगों के दिलों में वह हमेंशा जिंदा रहेंगे।

Content Writer

Priya dhir