क्या मास्क लगाकर बोलने या खांसने पर भी वायरस बाहर आ सकता हैं, जानिए पूरी डिटेल

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 07:10 PM (IST)

कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए जहां अब तक कोई दवाई नहीं बनी हैं वहीं इससे बचने के लिए अभी केवल दो ही सुरक्षा कवच है एक तो 'वेक्सीनेशन' और दूसरा बेहद जरूरी 'मास्क'। लेकिन इस मास्क को लेकर भी एक नई जानकारी सामने आई हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान एक्सपर्ट ने बताया है कि लोग घरों में भी मास्क में रहें और बाहर 2-2 मास्क का उपयोग करें। 



 

वहीं ऐसे में सवाल उठता है कि सबसे बेहतर मास्क कौन सा हैं और अगर हमारे आस-पास मास्क लगाकर भी कोई खांसता या छींकता है तो क्या वायरस बाहर आ सकता हैं ऐसे में एक बड़े अस्पताल के डाॅक्टर ने इस पर विस्तार से जानकारी दी हैं। 



 

उन्होंने बताया कि अगर किसी व्यक्ति ने N-95 मास्क लगाया है तो आपकों और सामने वाले को 95% सुरक्षा मिलती है। वहीं अगर किसी ने सर्जिकल मास्क लगाया है तो ये व्यक्ति के लगाने पर निर्भर करता हैं कि उसने यह मास्क टाइट लगाया है या ढीला, अगर किसी व्यक्ति ने सर्जिकल मास्क को ढीला लगाया है तो किटाणु और हवा दोनों बाहर आ सकती है। इससे वायरस दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर सकता है। 



 

वहीं बात करे कॉटन के मास्क कि तो डाॅक्टर के मुताबिक, ये  50 प्रतिशत तक प्रोटेक्शन देता हैं। ऐसे में आप डबल मास्क का प्रयोग करें। अगर बाहर जा रहे हैं तो नीचे सर्जिकल मास्क लगाएं और ऊपर से कॉटन मास्क लगाएं। वहीं अगर आपने N 95 मास्क लगाया तो डबल मास्क की जरूरत नहीं है।

Content Writer

Anu Malhotra