अपनी शादी में ''चांद सितारों'' से सजी थी मसाबा गुप्ता, जानिए इस पारंपरिक आभूषण की खासियत

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 05:15 PM (IST)

भले ही बदलते जमाने के साथ तेजी से ट्रेंड्स बदल रहे हैं, पर आज भी कुछ चीजों ऐसी हैं जिनका फैशन सालों बाद भी पुराना नहीं हुआ है। एक वक्त था जब देवियां और अप्सराएं हीरे-मोती और दूसरे कीमती पत्थरों को बालों की सुंदरता बढ़ाने में इस्तेमाल किया गया। इनमें से एक था सूर्य चंद्र आभूषण, जिसे डिजाइनर मसाबा गुप्ता ने पहनकर अपनी खूबसूरती पर चार चांद लगा दिया था।

PunjabKesari
दक्षिण भारतीय दुल्हनें, मुख्य रूप से तमिल दुल्हनें सूर्य और चंद्रमा के आभूषण पहनती हैं। आमतौर पर सूर्य को दायीं ओर और चंद्रमा को बायीं ओर पहना जाता है। अब इसे बाकी राज्यों के दुल्हनें भी पसंद करने लगी हैं, तभी तो मसाबा गुप्ता ने भी अपने खास दिन पर इस पारंपरिक आभूषण पर भरोसा किया। याद हो कि अपनी शादी में मसाबा ने खुद का डिजाइन किया हुआ खूबसूरत पिंक लहंगा पहना था।

PunjabKesari
इस दौरान  मसाबा हेयर एसेसरीज की पूरी डिटेल भी शेयर की था। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा था-  “मुझे कस्टमाइस किया हुआ मांग टीका चाहिए था, क्योंकि सूरज एनर्जी का प्रतीक है और चांद हमारी जिंदगी को काफी प्रभावित करता है,  हमें नेचर से एनर्जी मिलती है और हमें ये कभी नहीं भूलना चाहिए.”।  

PunjabKesari
ऐसा माना भी जाता है कि जो दुल्हनें अपनी शादी में इस आभूषण को पहनती हैं, वे सूर्ज की तरह चमकती हैं और चांद की तरह अपनी भावनाओं को संतुलित रख पाती हैं, ताकि खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी का स्वागत किया जा सके। वहीं भरतनाट्यम नर्तक अपने मंच प्रदर्शन के दौरान पारंपरिक रूप से सूर्य चंद्र आभूषण पहनती हैं, कहा जाता है कि इसके बीना उनका लुक अधूरा लगता है। इन शानदार आभूषणों  का उपयोग केवल विशेष अवसरों पर किया जाता था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static