रिश्तों पर तलाक की बुरी नजर ! इन कारणों से शादी के पवित्र बंधन में पड़ जाती है दरार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 11:24 AM (IST)

भारत में पति-पत्नी के प्यार भरे रिश्ते को तो जैसे नजर ही लग गई है। तभी तो यहां आए दिन किसी ना किसी के तलाक की खुबर सुनने को मिल ही जाती है। शादी के सालों बाद एक दूसरे से अलग हाेने का तो मानो जैसे ट्रेंड ही बन चुका है।  एक्टर आमिर खान और किरण राव के बाद अब दक्षिण फिल्मों के अभिनेता धनुष ने भी अपनी पत्नी ऐश्वर्या रजनीकांत से शादी के 18 साल बाद अलग होने का फैसला ले लिया है।

 

 ऐश्वर्या और धनुष ने तोड़ी 18 साल पुरानी शादी 

मशहूर अभिनेता रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या और धनुष ने 2004 में शादी की थी तथा उनके दो बेटे- यात्रा और लिंगा हैं। इन दोनों ने अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक दूसरे से अलग होने की घोषणा की। धनुष ने अपने नोट में लिखा- 'दोस्त के रूप में, दंपति के रूप में, माता-पिता के रूप में और एक-दूसरे के शुभचिंतकों के रूप में 18 साल का साथ रहा। आज हम एक ऐसी जगह पर खड़े हैं, जहां हमारे रास्ते अलग हैं। ऐश्वर्या और मैंने दंपति के रूप में अलग होने का फैसला किया है।

PunjabKesari
इस खबर से जहां कुछ लोग हैरान हैं तो वहीं एक सवाल हर किसी के मन में है कि आखिर शादी के इतने सालों बाद ऐसी क्या नौबत आ जाती है कि पति- पत्नी एक दूसरे से अलग हाेने के लिए तैयार हो जाते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन कारणों से  रिश्ते में तलाक की नौबत आती है। 

 

गुस्सा

गुस्सा रिश्तों को समाप्त करने की सबसे बड़ी वजह माना जाता है। पति और पत्नी में से अगर कोई भी गुस्से वाले स्वभाव का है, तो जीवन में कभी शांति नहीं ​हो सकती। ऐसे में टकराव की स्थितियां बनती हैं और उनका रिश्ता कमजोर हो जाता है। 

 

लापरवाही

कई बार लापरवाही भी रिश्ता टूटने की वजह बन जाता है। शादी की शुरुआत में तो पति-पत्नी एक दूसरे का अच्छी तरह से ध्यान रखते हैं, लेकिन समय के साथ एक दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं। अपने रिश्ते को लेकर लापरवाही बरतना भी आगे चलकर मुश्किलें खड़ी कर देता है। 

PunjabKesari
हिंसा

हिंसा भी घर टूटने का सबसे बड़ा कारण है।  पति-पत्नी के बीच नोकझोंक या झगड़ा सामान्य बात है, लेकिन कई बार विवाद इतना बढ़ जाता है कि क्रूरता की हदें पार हो जाती है ऐसा रिश्ता ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाता। 

 

मर्यादा पार होना


हर रिश्ते की एक मर्यादा होती है। पति और पत्नी दोनों को इस बात का खयाल रखना चाहिए। एक के भी मर्यादा पार करने पर रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। 


अधिक उम्मीदें

शादी से पहले लड़का और लड़की  अपने पार्टनर से बहुत ज्यादा उम्मीदें कर लेते हैं। जब शादी के बाद उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं तो रिश्ते में कड़वाहट आ जाती जिस कारण तलाक की नौबत आ जाती है। 

PunjabKesari
झूठ

हर रिश्ता विश्वाश पर टिकता है। पति पत्नी को अपने रिश्ते को चलाने के लिए झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए। वक्त के साथ अगर आपका सच सामने आया, तो पार्टनर का भरोसा खत्म होने लगेगा और आपके रिश्ते में कड़वाहट शुरू हो जाएगी। 

 

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर

शादी के बाद पति या पत्नी में से किसी एक का बाहर अफेयर होने से दोनों के रिश्तों में दरार पड़ना लाजिमी है। लाख कोशिशों के बाद भी ये रिश्ता ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static