दिल से लेकर कईं बीमारियों को ठीक करता है घोड़ी का दूध, स्किन के लिए भी है फायदेमंद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 04:21 PM (IST)

जब भी दूध की बात होती है तो आपके दिमाग में पहला ख्याल गाय का ही आता है। बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो बकरी या फिर भैंस का दूध पीते हैं लेकिन ज्यादातर लोग गाय का ही दूध पीते हैं। दूध पीने से कैल्शियम की कमी पूरी होती है, हड्डियां मजबूत होती हैं ये तो सब जानते हैं लेकिन अगर हम आपसे कहें कि यही दूध आपको सांस व कईं अन्य रोगों से बचा सका है तो? इसके लिए आपको गाय का दूध नहीं बल्कि घोड़ी का दूध पीना चाहिए। जी हां, आपको बेशर सुनने में यह अजीब लग रहा होगा लेकिन घोड़ी का दूध पीने से आपको बेमिसाल फायदे होते हैं।

PunjabKesari

आपने अपने आस-पास बहुत कम ऐसे लोग देखें होंगे जो घोड़ी का दूध पीते हैं इसका कारण है कि उन्हें इनके फायदों के बारे में नहीं पता है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको घोड़ी के दूध के कुछ फायदे बताएंगे जिसे सुनकर आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

घोड़ी का दूध पीने से मिलेंगे ये फायदे

1. नहीं होगी एलर्जी , आसानी से पचेगा

बहुत से लोग ऐसे हैं जो दूध नहीं पीते हैं इसका कारण है कि उन्हें दूध पचता नहीं है। वह जब भी दूध पीते हैं तो या तो उनकी सेहत बिगड़ जाती है या फिर उन्हें एलर्जी हो जाती है लेकिन दूध तो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। ऐसे में आप चाहे तो घोड़ी का दूध पी सकते हैं। यह पचने में भी आसान होता है और इससे एलर्जी की समस्या भी नहीं होती है।

2. खून की कमी के लिए

एनीमिया के मरीजों के लिए घोड़ी का दूध किसी वरदान से कम नहीं है। इसे पीने से खून की कमी पूरी होती है। जी हां अगर आपमें खून की कमी है और दवाओं के सेवन से भी आपकी यह परेशानी हल नहीं हो रही है तो आप घोड़ी का दूध पीजिए।

3. वेट लॉस करने में मददगार

घोड़ी का दूध न सिर्फ आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करता है इसके साथ ही इससे वजन भी कम होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व वजन को कम करने में मददगार होते हैं।

PunjabKesari

4.  स्किन प्रॉब्लम्स करे दूर

अगर आपको स्किन से जुड़ी बहुत सी समस्याएं होती है। कभी खाज होना, मोटे मोटे मुहांसे होना और खुजली होना। खासकर गर्मियों के मौसम में दाद, खुजली और दानें होने की समस्या होने लगती है। इसलिए अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप घोड़ी का दूध पीएं इससे आपकी स्किन की हर समस्या दूर होगी।

5. सांस के रोगियों के लिए

कोरोना काल में सांस संबंधी समस्या होने का मतलब है कि आफत होना। सांस रोगियों का जब सांस बंद होता है तो इसके बुरे परिणामों के बारे में सिर्फ वहीं जानते हैं। इस समस्या का हल भी घोड़ी के दूध के पास है। अगर आप इसका सेवन सुबह शाम करेंगी तो आपको इससे बहुत फायदा होगा।

6. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

PunjabKesari

कईं बार हम जो बाजारी दूध पीते हैं उसमें काफी ज्यादा फैट होती है और ज्यादा कैलोरी तो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसान होती है। इसलिए दिल के मरीजों के लिए जरूरी होता है कि वह ऐसे दूध का सेवन न करें जिसमें ज्यादा फैट हो। इसके लिए आप घोड़ी के दूध का सेवन करें। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसमें फैट की मात्रा भी काफी कम होती है।

7. होते हैं भरपूर पोषक तत्त्व

घोड़ी के दूध में बहुत सारे भरपूर पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। जैसे कि विटामिन ए, बी, सी, डी, आयरन जो हमारे शरीर को काफी फायदे देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static