Immunity स्ट्रांग बनाने से लेकर हार्ट का ख्याल रखने तक, मानसून में नाशपाती खाने से मिलते हैं कई फायदे

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2023 - 04:58 PM (IST)

बारिश के मौसम में नाशपाती का फल बाजारों में खूब देखने को मिलता है। खट्टे मीठे स्वाद वाला नाशपाती ना सिर्फ खाने में बहुत टेस्टी होते हैं बल्कि बहुत ज्यादा हेल्दू होते हैं। नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन बी- कॉम्प्लेक्स, विटामिन के, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कार्बनिक यौदिक का भंडार है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसमें फाइबर पेक्टिन के रूप में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे हार्ट हेल्दी रहता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसलिए खुद को रखना है तो हेल्दी को बारिश के मौसम में नाशपाती जरूर खाना चाहिए। आइए आपको बताते इस फ्रूट के कई सारे फायदे....

पाचन तंत्र होता है मजबूत

नाशपाती खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है। इसमें भारी मात्रा में फाइबर काफी मात्रा में होता है। नाशपाती पेट की समस्याएं जैसे गैस और कब्जी के लिए रामबाण इलाज है।

आयरन की कमी होती है दूर

शरीर में आयरन की कमी है तो आपको नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए। नाशपाती में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे हीमोग्लोबिन का लेवल ठीक होता है। एनीमिया से पीड़िता व्यक्ति को नाशपाती अच्छी मात्रा में खानी चाहिए।

हार्ट की बीमारियों का खतरा करता है कम

इस फ्रूट में ऐसे कई तत्व में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

Immunity होती है स्ट्रांग

बारिश के मौसम में नाशपाती खाने से Immunity स्ट्रांग होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी काफी होता है, जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है।

बोन हेल्थ होती है बेहतर

नाशपाती में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे बोन हेल्थ बेहतर होती है। इससे हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। इसमें बोरॉन नामक रासायनिक तत्व होते है, जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखते हैं।

Content Editor

Charanjeet Kaur