कालापानी-लिपुलेख मामला: मनीषा ने किया नेपाल का समर्थन, फैंस हुए नाराज

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 11:39 AM (IST)

बीते समय से भारत और नेपाल में एक विवाद काफी तेजी से आग पकड़ रहा है। ये मामाला कालापानी और लिपुलेख को लेकर है। दरअसल नेपाल ने एक नया नक्‍शा जारी किया और इनमें से दो क्षेत्रों को अपने नक्‍शे में दिखा दिया। अब इस पर बॉलीवुड एक्टर मनीषा कोइराला ने कुछ ऐसा ट्वीट किया कि उनके फैंस उनसे नाराज हो गए और फिर ट्वीटर पर वॉर शुरू हो गई।

दरअसल ये वॉर इसलिए शुरू हुई क्योंकि इस पर मनीषा ने नेपाल सरकार को समर्थन दिया और नेपाल के विदेश मंत्री के ट्वीट का जवाब दिया, जिसमें नेपाल के ऑफिशियल नक्शे में कालापानी और लिपुलेख जैसे दो विवादित क्षेत्रों को शामिल करने की जानकारी दी गई थी। मनीषा ने ट्वीट करते हुए कहा, हमारे छोटे से देश का गौरव रखने के लिए शुक्रिया। मैं सभी तीन महान देशों के बीच शांतिपूर्ण और सम्मानजनक बातचीत की उम्मीद करती हूं।

बता दें कि पिछले साल नवंबर में भारत के गृह मंत्रालय ने एक नया मैप जारी किया था और उस मैप में कालापानी क्षेत्र को भी शामिल किया गया था। लेकिन भारत के इस कदम पर नेपाल ने आपत्ति जताई क्योंकि कालापानी और लिपुलेख पर नेपाल हमेशा से अपना दावा करता है। वहीं 8 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैलाश मानसरोवर जाने के लिए 80 किलोमीटर लंबी सड़क का उद्घाटन किया था और ये सड़क लिपुलेख दर्रे पर जाकर समाप्त होती है। इसे लेकर नेपाल ने नाराजगी जाहिर की थी। 

Content Writer

Janvi Bithal