Manisha Koirala ने सहा 'ओवेरियन कैंसर' का दर्द, लक्षण इग्नोर ना करें

punjabkesari.in Wednesday, Aug 16, 2023 - 04:37 PM (IST)

एक्ट्रेस मनीषा कोइराला ना सिर्फ एक बेहतरीन अदाकारा हैं बल्कि वो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को मात देने के लिए भी जानी जाती हैं। साल 2012 में उन्होंने ओवेरियन कैंसर यानी की गर्भशय कैंसर की मार झेली थी। इसके बाद वो इलाज के लिए विदेश चली गईं जहां पर उन्होंने कैंसर को मात दी। एक्ट्रेस कहती हैं कि उन्होंने पोजिटिव रहकर ही इस बीमारी को हराया है। मनीषा ने ओवेरियन कैंसर के लक्षणों को शुरुआती स्टेज में ही पहचान लिया था और इसका जल्दी ही इलाज शुरु करवा दिया। आइए आपको बताते हैं ओवेरियन कैंसर के लक्षण और इससे बचाव का तरीका.....

ओवेरियन कैंसर के लक्षण

कई बार ओवेरियन कैंसर का पता शुरुआती स्टेज पर नहीं लगता है। बता दें भूऱ लगने पर भी खाने का मन ना होना या थोड़ा सा खाने के बाद पेट भर जाना ओवेरियन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। बार- बार पेशाब लगना और पेट के निचले हिस्से में दर्द का होना भी गर्भाशय के कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना, शारीरिक संबंध बनाने के दौरान दर्द होना, अपच, एसिडटी की समस्या, पीरियड्स का अनियमित होना, वजन बढ़ जाना या कम होना, बिना पीरियड्स के भी बल्ड आना जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ऐसे करें बचाव

वजन को रखें नियंत्रण में

अगर वजन ज्यादा हो गया है तो व्यायाम और खानपान के जरिए कम कर लें। ज्यादा वजन की महिलाओं को गर्भशय का कैंसर होने का खतरा रहता है। इसलिए एक स्वस्थ वजन के साथ स्वस्थ जीवनशैली को अपनाएं।

बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग कराएं

कई बार वर्किंग वूमन अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग नहीं करा पाती जो कि गलत है। इससे बच्चे के विकास पर तो असर पड़ता है साथ ही मां को ओवेरियन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

बच्चे जन्म दें

रिसर्च के मुताबिक बच्चे के जन्म साथ ही मां को ओवेरियन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। हर बच्चे के जन्म के साथ ये खतरा कम होता जाता है। 

Content Editor

Charanjeet Kaur