टोक्यो ओलंपिक: टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने बढ़ाया देश का गौरव, पदक से केवल एक कदम दूर

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 04:05 PM (IST)

23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक का आगाज हो चुका है। इस बीच महिला खिलाड़ियों ने अपने दम भी दिखाना शुरू कर दिया है नतीजन यह है कि भारत की झोली में एक सिल्वर मेडल भी आ गया है जो कि मणीपुर की रहने वाली मीराबाई चानू ने वेट लिफ्टर में जीता है।

पदक जीतने से केवल एक कदम दूर हैं मनिका बत्रा 
वहीं अब भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए यूक्रेन की मारग्रेटा सोसका के खिलाफ टोक्यो ओलंपिक के महिला सिंगल्स इवेंट का अपना दूसरे दौर का मुकाबला जीत लिया है,. इसके साथ ही मनिका बत्रा पदक जीतने से केवल एक कदम दूर हैं। मनिका ने टोक्यो ओलंपिक के तीसरे दिन रविवार को दूसरे दौर के मुकाबले में 32वीं वरीयता प्राप्त मारग्रेटा को 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5 और 11-7 के अंतर से हराया। 

ऐसे दी यूक्रेन की खिलाड़ी को मात
मैच की शुरूआत में मनीका बत्रा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और वो यूक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ पहले दोनों गेम हार गई थी। इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और अगले दोनों गेम जीत स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया। मागरिटा ने पांचवा गेम अपने नाम कर 3-2 की बढ़त बना ली लेकिन मनिका ने छठे गेम में शानदार वापसी करते हुए 11-5 से जीत हासिल करते हुए  3-3 से बराबरी कर ली। इसके बाद सातवें और निर्णायक गेम में उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 4-3 से ये मुकाबला जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

आईए जानते हैं मनीका बत्रा के बारे में 
मनीका बत्रा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि टेबल टेनिस हमेशा से ही उनका पहला प्यार रहा। उन्होंने अपने भाई-बहनों के साथ कम उम्र से ही इस खेल को खेलना शुरू कर दिया था।  यही नहीं, दिल्ली में जन्मी बत्रा ने टेबल टेनिस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी किशोरावस्था में मॉडलिंग के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया था।

 मनीका बत्रा की उपलब्धि
राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता, ओलंपियन और अन्य कई ख़िताब जीत चुकीं मनिका बत्रा भारतीय टेबल टेनिस के बेहतरीन सितारों में से एक हैं।

उन्होंने गोल्ड कोस्ट में साल 2018 में अपने शानदार प्रदर्शन से हलचल सी मचा दी थी, उन्होंने कुल चार पदक जीते, जिनमें से दो स्वर्ण पदक थे। राष्ट्रमंडल खेलों का वह साल उनके करियर का अब तक का सबसे सफल वर्ष रहा है।

रियो 2016 में अपना ओलंपिक डेब्यू करने से पहले, बत्रा ने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते।
 

Content Writer

Anu Malhotra