टोक्यो ओलंपिक: टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने बढ़ाया देश का गौरव, पदक से केवल एक कदम दूर

2021-07-25T16:05:31.61

23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक का आगाज हो चुका है। इस बीच महिला खिलाड़ियों ने अपने दम भी दिखाना शुरू कर दिया है नतीजन यह है कि भारत की झोली में एक सिल्वर मेडल भी आ गया है जो कि मणीपुर की रहने वाली मीराबाई चानू ने वेट लिफ्टर में जीता है।

PunjabKesari

पदक जीतने से केवल एक कदम दूर हैं मनिका बत्रा 
वहीं अब भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने भी बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए यूक्रेन की मारग्रेटा सोसका के खिलाफ टोक्यो ओलंपिक के महिला सिंगल्स इवेंट का अपना दूसरे दौर का मुकाबला जीत लिया है,. इसके साथ ही मनिका बत्रा पदक जीतने से केवल एक कदम दूर हैं। मनिका ने टोक्यो ओलंपिक के तीसरे दिन रविवार को दूसरे दौर के मुकाबले में 32वीं वरीयता प्राप्त मारग्रेटा को 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5 और 11-7 के अंतर से हराया। 

PunjabKesari

ऐसे दी यूक्रेन की खिलाड़ी को मात
मैच की शुरूआत में मनीका बत्रा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और वो यूक्रेन की खिलाड़ी के खिलाफ पहले दोनों गेम हार गई थी। इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और अगले दोनों गेम जीत स्कोर 2-2 की बराबरी पर ला दिया। मागरिटा ने पांचवा गेम अपने नाम कर 3-2 की बढ़त बना ली लेकिन मनिका ने छठे गेम में शानदार वापसी करते हुए 11-5 से जीत हासिल करते हुए  3-3 से बराबरी कर ली। इसके बाद सातवें और निर्णायक गेम में उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 4-3 से ये मुकाबला जीतकर अगले दौर में प्रवेश कर लिया।

आईए जानते हैं मनीका बत्रा के बारे में 
मनीका बत्रा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि टेबल टेनिस हमेशा से ही उनका पहला प्यार रहा। उन्होंने अपने भाई-बहनों के साथ कम उम्र से ही इस खेल को खेलना शुरू कर दिया था।  यही नहीं, दिल्ली में जन्मी बत्रा ने टेबल टेनिस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी किशोरावस्था में मॉडलिंग के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया था।

PunjabKesari

 मनीका बत्रा की उपलब्धि
राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता, ओलंपियन और अन्य कई ख़िताब जीत चुकीं मनिका बत्रा भारतीय टेबल टेनिस के बेहतरीन सितारों में से एक हैं।

उन्होंने गोल्ड कोस्ट में साल 2018 में अपने शानदार प्रदर्शन से हलचल सी मचा दी थी, उन्होंने कुल चार पदक जीते, जिनमें से दो स्वर्ण पदक थे। राष्ट्रमंडल खेलों का वह साल उनके करियर का अब तक का सबसे सफल वर्ष रहा है।

रियो 2016 में अपना ओलंपिक डेब्यू करने से पहले, बत्रा ने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में तीन स्वर्ण पदक जीते।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

static