किस्मत नहीं दे रही किसी काम में साथ तो मंगलवार को कर लें ये उपाय

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2023 - 05:36 PM (IST)

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान जी का माना जाता है। इस दिन यदि हनुमान जी की पूरी विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो भगवान प्रसन्न होते हैं और जीवन के सारे दुख-दर्द और संकट दूर करते हैं। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मंगलवार का दिन पूजा-पाठ के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा के साथ कुछ उपाय करने से संकटों से मुक्ति मिलती है और सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में....

रास्ते में आ रही मुश्किल होगी दूर 

मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद हनुमान मंदिर में जाएं और फिर भगवान के सामने घी का दीया जलाएं। इसके साथ ही हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, माला पहनाएं और लड्डुओं का भोग लगाएं। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और रास्ते में आने वाली किसी भी परेशानी को दूर करते हैं। 

जीवन की परेशानियां होगी दूर 

मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इससे हनुमान जी की कृपा से जीवन की सारी परेशानियों से आपको मुक्ति मिलेगी। 

बुरी नजर का प्रभाव होगा खत्म 

इस दिन जौ के आटे में काला तिल और तेल मिलाकर रोटी बनाएं। इस रोटी को तेल और गुड़ चुपड़कर नजर लगने वाले व्यक्ति या फिर बच्चे के सिर से सात बार वारकर भैंस को खिला दें। इससे बुरी नजर का प्रभाव तुरंत खत्म होगा। 

आर्थिक संकट होगा दूर 

यदि आप जीवन में किसी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन बंदरों के गुड़, चना, मूंगफली या केला खिलाएं। यदि ये चीजें आप बंदरों को नहीं खिला सकते तो किसी जरुरतमंद व्यक्ति को दान करें। इस उपाय को 11 मंगलवार तक करने से आर्थिक तंगी दूर होगी। 

बजरंगी बली होंगे प्रसन्न 

हनुमान जी को यदि प्रसन्न करना चाहते हैं तो मंगलवार वाले दिन शाम को हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब की माला चढ़ाएं। 

नोट: ऊपर दी गई सूचना सिर्फ जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है। 
 

Content Writer

palak