Navratri 2024: माता रानी को बहुत प्यारी हैं 6 राशियां, Maa Durga की रहती हमेशा कृपा

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 03:09 PM (IST)

नारी डेस्कः  मां दुर्गा (Maa Durga) की जिस पर कृपा हो जाए वह हर तरह की मुसीबत से बाहर निकल जाता है। नवरात्रि के नौ शुभ दिनों में मां दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व है। नवरात्रि के दिनों में माता रानी की उपासना करने से विशेष फल मिलता है। माना जाता है कि इस समय मां, पृथ्वीलोक पर अपने भक्तों के बीच रहती हैं। ऐसे में मां दुर्गा की उपासना करने से भक्तों के सभी कष्ट, दुख, क्लेश दूर हो जाते हैं।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मां दुर्गा सभी राशियों के लिए पूजनीय हैं लेकिन कुछ राशियों पर विशेष रूप से उनकी कृपा मानी जाती है। यहां कुछ राशियां दी गई हैं जो माँ दुर्गा की प्रिय मानी जाती हैं:

1. मेष (Aries)

मां दुर्गा के ऊर्जा और शक्ति के प्रतीक होने के कारण, मेष राशि वाले लोग उनसे विशेष रूप से जुड़े होते हैं। इस राशि के लोग साहसी और निडर होते हैं जो मां दुर्गा के गुणों को प्रतिबिंबित करते हैं।

2. वृषभ (Taurus)

मां दुर्गा की कृपा इस राशि के लोगों पर भी मानी जाती है। यह राशि स्थिरता और धैर्य का प्रतीक है और वृषभ राशि के लोगों में स्थिरता और सहनशीलता के गुण होते हैं जो मां दुर्गा के भक्तों के रूप में उन्हें विशेष बनाते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृषभ राशि की आराध्य मां दुर्गा हैं इसलिए नवरात्रि के दौरान वृषभ राशि के जातकों को विधि-विधान के साथ मां दुर्गा की पूजा-उपासना करनी चाहिए।

3. सिंह (Leo)

सिंह राशि को शेर का प्रतीक माना जाता है, जो मां दुर्गा का वाहन है। माता रानी सिंह की सवारी करती है, इसलिए उन्हें सिंहवाहिनी भी कहा जाता है।इस कारण सिंह राशि वालों पर मां दुर्गा की विशेष कृपा मानी जाती है। यह राशि साहस, नेतृत्व और आत्मविश्वास का प्रतीक है। नवरात्रि के दौरान सिंह राशि के लोगों को भी आदिशक्ति के नौ रूपों की आराधना जरूर करनी चाहिए।

यह भी पढ़ेंः ऐसे घर में साक्षात विराजमान होती है Mata Rani

PunjabKesari

4. तुला राशि (Libra)

तुला राशि वालों के आराध्य शुक्र ग्रह और देवी दुर्गा हैं। ऐसे में अगर इस राशि के लोग मां दुर्गा की श्रद्धा पूर्वक उपासना करते हैं तो उन्हें माता रानी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा करें और देवी दुर्गा स्त्रोत व उनके मंत्रों का जाप जरूर करें।

5. वृश्चिक (Scorpio) 

इस राशि पर भी मां दुर्गा का विशेष आशीर्वाद माना जाता है। यह राशि भी गहरी भावनाओं और रहस्यमयता का प्रतीक है, जो मां दुर्गा के शक्ति और गहन ध्यान से जुड़ी होती है।

6. मीन (Pisces)

मीन राशि के लोग आध्यात्मिक और भावुक होते हैं, जो मां दुर्गा की भक्ति और आध्यात्मिक ऊर्जा के करीब होते हैं। मां दुर्गा की कृपा इस राशि पर भी मानी जाती है। दुर्गा नाम की महिलाएं मीन राशि की होती हैं और जिन महिलाओं का नाम दुर्गा होता है उनकी अध्यात्म में रुचि होती है। दुर्गा नाम की महिलाएं मुश्किलों में भी शांत रहना पसंद करती हैं, क्योंकि ये स्वभाव से शांतिप्रिय होती हैं।

नोटः इन राशियों के लोग, मां दुर्गा की पूजा और भक्ति में विशेष आस्था रखते हैं और माना जाता है कि मां दुर्गा की उन पर विशेष कृपा होती है। हालांकि, मां दुर्गा सभी राशियों के लोगों के लिए पूजनीय हैं और उनकी कृपा सभी पर समान रूप से होती है जो भी सच्चे मन और सच्ची श्रद्धा से मां को याद करता है, मां का गुणगान करता है देवी दुर्गा की उस पर असीम कृपा बनी रहती है। वहीं अच्छे कर्म करने और दूसरों की मदद करने व माता पिता का सम्मान करने वाले शख्स पर भी मां देवी अपनी कृपा बनाए रखती हैं। अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए मां दुर्गा की पूजा, दुर्गा स्तुति पाठ व दुर्गा चालीसा पढ़ना चाहिए। आप पर मां की कृपा बनी रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static