पूरा दिन खाकर भी नहीं बढ़ता मलाइका का वजन, बताया- कैसे रखती हैं खुद को फिट

punjabkesari.in Thursday, Jul 15, 2021 - 04:00 PM (IST)

बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा भले ही 47 साल की हो गई हो लेकिन अपनी फिटनेस को लेकर वह आज भी सुर्खियां बटोरती हैं। लड़कियां उनकी जैसी फिगर पाने के लिए ना जाने क्या-क्या करती हैं लेकिन वह सिर्फ योग, वर्काउट व हैल्दी डाइट से खुद को मेंटेन करती हैं। वह अपने फैंस के साथ भी सोशल मीडिया पर अपने फिटनेस सीक्रेट्स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्होंने बताया कि वह इंटरमिटेंट फास्टिंग को फाॅलो कर खुद को फिट रखती हैं। 

लिक्‍विड चीजों से सुबह की शुरूआत 

एक वेबसाइट से बात करते हुए मलाइका ने बताया कि उनके दिन की शुरूआत लिक्‍विड चीजों के साथ करती हैं। सुबह के समय गर्म पानी, घी या नारियल पानी पीती हैं। इसके अलावा चाहे तो सादा पानी, नींबू पानी या जीरे का पानी भी पी सकते हैं। इसके साथ मलाइका अखरोट और कई अन्य नट्स को अपनी डाइट में शामिल करती हैं। 

शाम 7 बजे तक डिनर

एक्ट्रेस आगे बताती हैं कि वह शाम को 7 से 7.30 के बीच डिनर कर लेती हैं। जिसके बाद उनका 16 से 18 घंटे का व्रत होता है यानि कि मलाइका डिनर के बाद अगली सुबह तक कुछ नहीं खाती। मलाइका के लंच में कार्ब और फैट शामिल होता है। वहीं शाम के समय हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाती हैं। 

डिनर में शामिल होती हैं ये चीजें 

मलाइका कहती हैं कि उनके डिनर में सब्जियां या फिर मीट, अंडे या दाल शामिल होते हैं। शाम को 7 बजे तक डिनर करके फिर वह कुछ नहीं खाती। यहां तक कि मलाइका सिर्फ घर का खाना ही खाती हैं। बाहर का खाना वह बेहद कम खाती हैं। 

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग?

यह एक ऐसा डाइट प्लान है, जिसमें व्रत की तरह लंबे समय तक भूखे रहना पड़ता है। इसमें आप 12 घंटे में ही मील्स ले सकते हैं और 14 से 18 घंटे तक कुछ नहीं खा सकते। साथ ही यह भी ध्यान रखना होता है कि डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स कम और प्रोटीन व फाइबर अधिक हो।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

दिल को रखे स्वस्थ

यह डाइट दिल के रोगों व हार्ट अटैक का खतरा कम करती हैं। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

वजन घटाने में मददगार

इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन क्रिया सही रहती है, जिससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि बैली फैट घटाने में भी मदद मिलती है।

पेट को रखे दुरुस्त

इससे पाचन क्रिया सही रहती है, जिससे कब्ज, गैस्ट्रिक जैसी परेशानियां दूर रहती है।

सेल्स को करती है रेजुवनेट

यह डाइट अच्छी सेल्स को रेजुवनेट करती है। साथ ही इससे बल्ड सर्कुलेशन व नर्वस सिस्टम भी सही रहता है।

मजबूत इम्यून सिस्टम

इससे इम्यूनिटी बढ़ती है, जिससे आप वायरस व बैक्टीरियल इंफैक्शन से बचाव होता है। साथ ही इससे आप सर्दी, खांसी व मौसमी बीमारियों के घेरे में भी नहीं आते।

कैंसर से बचाव

रिसर्च के मुताबिक, इससे कोलेन कैंसर का खतरा कम होता है। ऐसे में अगर आप भी कैंसर के खतरे से बचे रहना चाहते हैं तो यह डाइट जरूर फॉलो करें।

Content Writer

Bhawna sharma