मलाइका अरोड़ा को खूब भाता है आम और हल्दी का अचार,  इससे होता है कई रोगों का नाश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 12:30 PM (IST)

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस मलाइका अरोड़ा को भला कौन नहीं जानता। वह अपनी फिटनेस और खूबसूरती के चलते लाखों दिलों में राज कर रही हैं।  उनकी फिटनेस और टोन्‍ड बॉडी को देख उनकी उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है। वैसे तो मलाइका अपने फैंस के साथ वर्कआउट और डाइट से संबंधित पोस्‍ट  शेयर करती ही रहती है, लेकिन यह बहुत कम लोग जानते होंगे कि उन्हें अचार खाना बेहद पसंद है। 

 
इम्युनिटी मजबूत करता है ये अचार

मलाइका ने पिछले दिन पहले अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर अचार की तस्वीर शेयर कर बताया था कि उन्हें अम्बा और हल्दी अचार, यानी आम और हल्दी का अचार खाना पसंद है।   कच्ची हल्दी के अचार की खास बात यह है कि ये इम्युनिटी बढ़ाने के साथ - साथ और भी कई फायदे पहुंचाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि हल्दी का अचार पाचन में मदद करता है। ये पाचन समस्याओं जैसे गैस और ब्लोटिंग से भी राहत देता है। 


हल्‍दी के अचार के ये हैं फायदे

डाइजेशन में करता है मदद ।

 गठिया के दर्द से मिलता है छुटकारा ।

 ब्लड सर्कुलेशन में करता है सुधार । 

 जलन और संक्रमण को करता है ठीक।

लिवर को करता है डिटॉक्सिफाई। 


 हल्दी का अचार खाने की दी जाती है सलाह

 इस सरल, आसान, स्वादिष्ट अचार को रोजाना खाने में शामिल  किया जा सकता है। साथ ही इस अचार में काली मिर्च मौजूद होती है जिसमें सक्रिय तत्व पिपेरिन होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा तमाम लोगों को हल्दी का अचार खाने की सलाह देती हैं। साइनस और गले में बलगम को सुखाने में कच्ची हल्दी का अचार काफी मदद करता है।

हल्दी का नहीं कोई साइड इफेक्ट 

आयुर्वेद में, हल्दी का उपयोग सभी दोषों को बैलेंस यानी संतुलित करने के लिए किया जा सकता है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। हल्दी का अचार खाने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। लेकिन अगर आप किसी बीमारी का इलाज करा रहे हैं तो हल्दी का अचार खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Content Writer

vasudha