मलाई के 5 बेस्ट फेस पैक, सर्दियों में स्किन नहीं होगा ड्राई और भी होंगी दूर

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 12:04 PM (IST)

सर्दियों में चलने वाली सर्दी हवा के कारण त्वचा शुष्क हो जाती है, जिसकी वजह से सीबम अधिक सेक्रेट होता है। बहुत अधिक सीबम बनने से त्वचा की कोशिकाएं एक साथ चिपक सकती है। इसके चलते सर्दियों में क्लॉग्ड पोर्स, मुंहासे, दाग-धब्बे, डल स्किन और एक्ने ब्रेकआउट की समस्या हो सकती हैं लेकिन आप सही स्किन केयर रूटीन और घरेलू नुस्खों से इस प्रॉब्लम्स से बच सकती हैं। यहां हम आपको मलाई के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जो ना सिर्फ सर्दियों में आपकी स्किन को मुलायम बनाएगी बल्कि इससे आप ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी बची रहेंगी।

त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर

मलाई से 10-15 मिनट त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और डैमेज टीश्यूज भी रिपेयर हो जाएंगे, जिससे स्किन हेल्दी बनेगी।

मलाई मिटाएगी सारे दाग-धब्बे

बेसन से चेहरा क्लीन करके मलाई में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। मलाई और नींबू में विटामिन E व लैक्टिक एसिड जो रंगत निखारने के साथ दाग-धब्बे दूर करने में भी मदद करता है।

झुर्रियों-झाइयों को करे दूर

ताजी मलाई में आटा मिलाकर 10 मिनट चेहरे पर लगाएं। फिर गीले हाथों से चेहरे की हल्की-हल्की मसाज करें और ताजे पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियों, झाइयां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं नहीं होगी।

चेहरे पर लाएगा ग्लो

मलाई, बेसन, मुल्तानी मिट्टी, मैश्ड सेब और संतरे का छिलके का पाउडर को मिलाएं। इसे चेहरे के अलावा हाथों, पैरों व गर्दन पर अप्लाई करें। फिर 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। ऐसे हफ्ते में 2-3 बार करें। इससे त्वचा साफ व मुलायम होगी और स्किन ग्लो करेगी।

त्वचा को बनाए जवां

रोजाना चेहरे पर मलाई से मसाज करने से एंटी-एजिंग की समस्याएं दूर रहती हैं। इसमें प्रोटीन व विटामिन्स होते हैं, जिससे त्वचा में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और आप जवां नजर आती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput