स्किन पर Natural Glow लाने का नेचुरल तरीका

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 12:07 PM (IST)

चमकदार स्किन के लिए बाहरी केयर से ज्यादा जरुरी आपकी डाइट है। आज हम आपको बताएंगे कि बिना फेस पैक और क्रीमस इस्तेमाल किए बिना आप अपनी स्किन को कैसे हेल्दी बना सकते हैं।

तला भुना

सबसे पहले तो फ्राइड फूड खाना छोड़ें। ज्यादा ऑयली फूड खाने से आपके चेहरे पर पिंपल्स होते हैं साथ ही त्वचा ऑयली बनती है। ज्यादा से ज्यादा घर का खाना खाएं। ताकि आपका पेट हमेशा हेल्दी रहे।

पेट की सफाई

हेल्दी स्किन के लिए आपके पेट का साफ होना बहुत जरुरी है। अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रात सोने के पहले एक चम्मच आंवला पाउडर खाएं। पाऊडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करें। इसका रोजाना सेवन करने से आपका पेट रुटीन में साफ होगा।

अंकुरित दालें

स्किन को हेल्दी बनाने के लिए अंकुरित दालें बहुत फायदेमंद है। अंकुरित दालों में मूंग दाल, चने की दाल, गेंहू और सोया लिए जा सकते हैं। इन्हें अंकुरित करने के लिए 8 से 10 घंटे के लिए दालों को भिगो दें, फिर इनका पानी निकालकर किसी मलमल के कपड़े में 24 या फिर 36 घंटे के लिए इन्हें पड़ा रहने दें। दालें अंकुरित हो जाएंगी। हफ्ते में 2 बार इनका सेवन जरुर करें। आपकी बॉडी में किसी भी विटामिन और मिनरल की कमी नहीं होगी।

इन सब के अलावा अपनी डाइट में रोज के 2 फल जरुर शामिल करें। फल मौसमी होने चाहिए। स्किन को हेल्दी रखने के लिए संतरा, सेब और केला दोनों की फायदेमंद फल है। इसके अलावा सुबह उठकर एक आंवला जरुर खाएं। अगर ताजे आंवले का रस निकालकर पिएंगे तो बहुत फायदा होगा।

दही, छाछ, हर प्रकार की दाल और नारियल पानी भी स्किन और बालों के लिए काफी लाभदायक है। हर रोज 2 चम्मच देसी घी जरुर खाएं। इससे आपकी स्किन अंदर से हेल्दी बनेंगी। हर रोज 2 चम्मच देसी घी आपकी स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है। 
 

Content Writer

Harpreet