सैलून जाए बिना आपके बाल शाइनी और स्ट्रांग बनाएंगी किचन की ये 4 चीजें

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 04:59 PM (IST)

आजकल बढ़ते प्रदूषण के चलते सबसे ज्यादा नुकसान हमारे बालों को झेलना पड़ता है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बाल बहुत जल्द टूटने-झड़ने लगते हैं। साथ ही बालों की चमक भी खराब हो जाती है। आज की तारीख में लगभग हर लड़की बालों की इस समस्या से जूझ रही है। तो आइए आज बात करते हैं बालों को कुदरती रुप से खूबसूरत बनाने के तरीकों के बारे में खास बातें...

ऑलिव हेयर ऑयल

घने, लंबे, मुलायम और चमकदार बाल पाने के लिए आप ऑलिव ऑयल इस्तेमाल कर सकती है। 2 से 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना गर्म करने के बाद, हफ्ते में दो बार अपने सिर की मसाज करें। मसाज के बाद गर्म पानी तौलिए को अपने बालों पर लपेट कर इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कोशिश करें ऑयल रात भर आपके बालों में लगा रहे। सुबह उठकर किसी अच्छे आर्युवेदिक शैंपू के साथ बाल धो लें। इससे रुखे-सूखे बालों से आपको छुटकारा मिलेगा साथ ही बालों के टूटने की समस्या भी दूर होगी।

मेथीदाना

सिल्की बाल पाने के लिए मेथीदाना सबसे प्राचीन उपचारों में से एक है। बालों में मेथीदाना लगाने के लिए एक रात पहले आपको इसे पानी में भिगो देना है। फिर दूसरे दिन सुबह इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे ब्लेंड करके पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और कम से कम तीस मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद में शैम्पू कर लें। मेथी के दाने आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन और पोटैशियम का बड़ा स्रोत हैं, जो बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है, साथ ही बालों से झड़ने की समस्‍या भी बंद हो जाती है।

दही

घने, लंबे और चमकदार बालों के लिए किचन की सबसे आम चीज दही का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले दो टेबल स्‍पून आंवला पाउडर में एक कटोरी दही मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों लगाकर 20-30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। दहीं बालों को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। साथ ही नेचुरल तरीके से बालों के क्यूटिकल्स को भी नमी पहुंचाने का काम करता है। रुसी से छुटकारा पाने के लिए दही सबसे फायदेमंद चीज है।

अंडा

बालों को मजबूती देने के लिए आप अंडे का हेयर मास्क लगा सकती है। एक कटोरी में एक अंडा,जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच शहद डालें और इसे अच्‍छे से मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को पूरे सिर पर लगाकर तीस मिनट के लिए छोड़ दें, जब तक की यह सूख ना जाए। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और ये बालों को नॉरिश करने का काम करता है। 

Content Writer

Harpreet