मेकअप रिमूव करने के लिए इस्तेमाल करें घरेलू चीजें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 10:22 AM (IST)

अक्सर लड़कियां को मेकअप रिमूव न करके सोने की आदत होती है। ऐसा करने से स्किन पर गंदगी जमा हो जाती है जिससे पोर्स बंद होने के साथ चेहरे की चमक खो जाती है। वैसे तो मेकअप को साफ करने के लिए मार्किट में कई प्रोड्क्ट्स मिलते है। मगर वो पूरी तरह से नेचुरल न होने से कभी-कभी किसी स्किन टाइप को सूट नहीं करते है। तो चलिए आज हम आपको घर पर आसानी से मिल जाने वाली कुछ चीजों के बारे में बताते है। ये अच्छे मेकअप रिमूवर साबित होने के साथ चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने में मदद करते है।

नारियल तेल

नारियल तेल में कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा को निखारने का काम करता है। आप इसे मेकअप रिमूवर की तरह यूज कर सकते हैं। यह चेहरे पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल को सोख कर स्किन को क्लिन और ग्लोइंग बनाता है। आप इस तेल के अलावा कैस्‍टर, ऑलिव या सूरजमुखी का तेल भी यूज कर सकती हैं।

बादाम तेल

इस तेल का बहुत सारी ब्यूटी क्रीम में  इस्तेमाल होता है। इससे मेकअप रिमूवर की तरह यूज करने से यह चेहरे की अंदर से सफाई करता है। बादाम का तेल त्वचा के पोर्स को अच्छे से साफ कर सारी गंदगी रिमूव करता है। इसके साथ ही यह चेहरे पर पड़ी फाइन लाइन्स को दूर कर स्किन को जवां करने में मदद करता है।

ऐलोवेरा जेल और शहद

औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण चेहरे पर निखार लाने के लिए फायदेमंद है। इन्हें मेकअप रिमूवर की तरह यूज करने के लिए एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून दोनों चीजें डालें। अब उसमें 2 टेबलस्पून कोई भी तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाए। फिर कुछ समय बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें।

दही

दही में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी- बैक्टीरिया गुण होते हैं। यह मेकअप साफ करने के साथ टैनिंग की समस्या से निजात दिलाता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून दही से चेहरे पर मसाज करें। बाद में चेहरे को रूई या तौलिए से पोंछ कर ताजे पानी से धो लें। यह चेहरे पर होने वाले पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियों को भी दूर करता है। इसके साथ ही सेंसिटिव स्किन के लिए यह बेस्ट माना जाता है।

खीरा

खीरा में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने से यह मुंहासे से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। मेकअप रिमूवर के लिये खीरे को मैश कर उसमें 1-1 टेबलस्पून दूध और ऑलिव ऑयल डालें। तैयार पेस्ट को क्लींजर की तरह यूज करें। बाद में चेहरे को पानी से धो लें।

गुलाब जल और ग्लिसरीन

इससे मेकअप रिमूवर बनाने के लिए एक बाउल में 1 कप गुलाब जल, 1/4 कप एलोवेरा जेल, 2 टीस्‍पून ग्‍लिसरीन और 1 टीस्‍पून कैस्‍टाइल सोप डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण को एक बोतल में डाल कर संभाल लें। आपका मेकअप रिमूवर बन कर तैयार है। रोजाना मेकअप उतारने के लिए इसे कॉटन से या हाथों में लेकर चेहरे पर मसाज करें। फिर चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

दूध

दूध सेहत बनाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने में भी फायदेमंद है। मेकअप रिमूव करने के लिए यह एक अच्छा सोर्स है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 टेबलस्पून दूध और आलमंड ऑयल मिक्स करें। फिर उसे कॉटन की मदद से चेहरे का मेकअप उतारने में यूज करें।

 


 

Content Writer

Sunita Rajput