नवजात के शरीर से अनचाहे बाल हटाएंगे ये देसी टिप्स

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 07:02 PM (IST)

छोटे बच्चे की मांसपेशियों को मजबूती देने के लिए मसाज करना जरूरी होता है। तेल के एंटी-बैक्टीरियल गुण बच्चा का बीमारियों से बचाव रखते हैं। इसके अलावा मालिश से बच्चे की त्वचा में नमी भी बरकरार रहती है। जन्म से तीन महीने बाद मालिश के साथ शिशु को उबटन भी लगाना चाहिए। इस समय बच्चा की त्वचा थोड़ी ठीक हो जाती है और वह उबटन की मोटी परत आसानी से सहन करने योग्य हो जाता है।

1. बेसन का उबटन
शिशु के जन्म के समय उसके शरीर पर कुछ बाल होते हैं। जो बड़े होने के साथ-साथ ज्यादा घने होने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए बेसन,हल्दी,बादाम का तेल,थोडा-सा पानी मिलाकर उबटन तैयाक कर लें। इसकी छोटी-सी लोई लेकर बच्चे के शरीर पर हल्के हाथों से रगड़ें। इससे त्वचा में निखार भी आता है। 

2. मलाई और बेसन का उबटन
बेसन में दूध की मलाई, चुटकी भर हल्दी और शहद मिलाकर उबटन तैयार कर लें। इसे बच्चे के शरीर पर लगाएं, बाद में गुनगुने पानी से बच्चे को पोंछ दें। 

3. गेहूं के आटे का उबटन
कुदरती तरीके से बच्चे के शरीर के बाल उतारने का यह सबसे अच्छा तरीका है। दो चम्मच गेहूं के आटे में चुटकी भर हल्दी और देसी घी के 7-8 बूंद मिलाकर इसे गूंथ लें। इस लोई से गोलाकृति में बच्चे के शरीर पर घुमाएं, बाद में गुनगुने पाने से बच्चे को स्पंज करें। 


बच्चे को उबटन लगाते समय बरतें ये सावधानियां
- बच्चे की मालिश हमेशा हल्के हाथों से करें। 
- उबटन लगाने से पहले इस बात की जांच कर लें कि उसे कोई एलर्जी तो नहीं है। 
- पूरे कपड़े उतार कर मसाज करने की बजाए पहले टांगो और बाद में शरीर के ऊपरी हिस्से की मसाज करें। 
- सर्दी के मौसम में बच्चे की मसाज ध्यान से करें। इससे उसे ठंड़ लगने का डर रहता है। 
 

Content Writer

Priya verma