बाजार जाने की अब नहीं पड़ेगी जरूरत, इस ट्रिक की मदद से घर पर बनाएं शुद्ध Desi Ghee

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 02:04 PM (IST)

भारतीय रसोई घर में अक्सर ज्यादातर पकवानों में देसी घी का इस्तेमाल होता है। इसे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन यह घर पर तैयार किया गया घी हो तो। क्योंकि घर के घी में किसी भी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है। मगर काफी लोगों की यह शिकायत रहती है कि वह घर पर मार्केट जैसा दानेदार घी नहीं बना पाते हैं। अगर आपकी भी यह शिकायत है तो परेशान न हों। आज हम आपको ऐसे आसान से ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आप घर पर आसान से दानेदार घी बना सकते हैं। तो चलिए जानते है उसके बारे में।

मलाई को इकट्ठा करें

मलाई से घी बनाने के लिए आपको कम से कम 15 या 20 दिन की मलाई को इकठ्ठा करना पड़ेगा और इसे फ्रीजर में स्टोर करना होगा। बता दें कि मलाई फ्रीजर में स्टोर करने से घी में जलने की स्मैल नहीं आती। इस बात का ध्यान रखे कि अगर मलाई फुल क्रीम दूध की है तो घी ज्यादा मात्रा में निकलेगा।

मक्खन को करें अलग

घी बनाने के लिए सबसे पहले मलाई को फ्रिज से निकाल कर आधे घंटे के लिए नार्मल टेम्प्रेचर पर रखें। इसके बाद इसे मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड कर लें। जब पानी और मक्खन अलग हो जाएं तो मक्खन को निकालकर एक बर्तन में एकत्र कर लें।

इस तरीके से बनाएं घी

घी को तैयार करने के लिए कढ़ाही को चूल्हे पर रख कर गैस को ऑन करें। इसके बाद उस मक्खन को कढ़ाही में डाल दें और करछुल की मदद से लगातार चलाते रहें। थोड़ी देर में आप देखेंगे कि मक्खन पिघलने लगेगा और घी निकलने लगेगा। घी पूरी तरह से निकल जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद जब आपको लगे घी ठंडा हो गया है तो उसे छानकर कंटेनर में स्टोर कर दें।

 

 

 

 

Content Writer

Kirti