ग्रीन टी से बनाएं नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स, मिलेगा दोगुना ज्यादा निखार

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 10:44 AM (IST)

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आपने इससे होने वाले कई हैल्थ बेनेफिट्स के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको इससे होने वाले ब्यूटी के फायदो के बारे में बताने जा रहें है। ग्रीन टी इस्तेमाल करके आप इससे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना सकती हैं। इससे आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो भी मिल जाएगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा। एंटी-इंफ्लेमेंटरी के गुणों से भरपूर ग्रीन टी का ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह इस्तेमाल आपकी स्किन की खूबसूरत को ओर भी बढ़ा देता है। आइए जानते है ग्रीन टी से बनने वाले नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में।
 

टोनर

1 कप पानी में दो ग्रीन टी बैग्स, 1 टीस्पून नींबू और खीरे को उबालने के बाद फ्रिज में ठंडा होने के रख दें। अब इसे स्प्रे बोतल में डालकर मॉइश्चराइजर लगाने के बाद टोनर की तरह इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

स्क्रब

1 ग्रीन टी बैग को आधा कप पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें 1 टेबलस्पून चीनी मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। इसे हल्के हाथों से रहड़ कर चेहरा धो लें। ध्यान रहें कि इसमें चीनी घुले नहीं।

हेयर क्लेंजर

सबसे पहले बालों को शैम्पू से धो लें। इसके बाद 2-3 ग्रीन टी बैग को उबाल कर उससे बालों को अच्छी तरह धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को मजबूत, लंबे और शाइनी बनाएगा।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग क्रीम

एंटी-एजिंग क्रीम बनाने के लिए ग्रीन टी बैग को 1/2 कप पानी में उबालकर ठंडा करके बोतल में डालें। अब 2 टेबलस्पून ग्रीन टी पानी में 1 टीस्पून विटामिन E ऑयल मिलाकर सोने से पहले लगा लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल चेहरे की कई समस्याओं को दूर करता है।

फेस मास्क

ग्रीन टी बैग को पानी में उबाल लें। अब ऑयली स्किन के लिए इसमें मुल्तानी मिट्टी और ड्राय स्किन के लिए शहद मिलाएं। नॉर्मल स्किन के लिए इसमें संतरे के छिलके का पाउडर और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static