इन घरेलू टिप्स को अपनाकर आसान बनाएं किचन का काम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 22, 2021 - 04:50 PM (IST)

किचन के कई ऐसे काम होते हैं जिन्हें करने में काफी समय लगता है। लेकिन इन कामों को स्मार्ट तरीके से किया जाए तो ये आपको ज्यादा मेहनत भी करनी नहीं होगी और मिनटों में आपका काम भी हो जाएगा। यहां ऐसे ही कुछ घरेलू टिप्स बताए गए हैं जिनकी मदद से आप किचन के काम आसानी से कर लेंगी।

नहीं आएगी बोतल से बदबू

स्टील की बोतल में दूध या चाय रखने की वजह से कुछ दिनों बाद उसमें से बदबू आने लगती है। बॉटल्स को साफ करने के लिए इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू  डालकर थोड़ा-सा पानी डालकर अच्छे से हिलाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद उसे पानी से अच्छी तरह से साफ करें। ऐसा करने से बॉटल  से आने वाली गंदी स्मैल दूर हो जाएगी।  

मिनटों में छीलें हरे मटर

हरे मटर छीलने में काफी समय लगता है। इसे कम समय में छीलना चाहती हैं तो एक भगोने में पानी को गर्म करें। उस पानी को गैस से नीचे उतार लें और उसमें मटरों को छिलके समेत डालकर दो से तीन मिनट तक ढककर रख दें। जब वह ठंडे हो जाएं तो उन्हें दूसरे बर्तन में छानकर निकाल लें। आप देखेंगी कि मटरों के छिलके थोड़े-से फटे नजर आएंगे। अब आप आसानी से मटर के दानों को निकाल सकती हैं।

रोटी रहेगी गर्म

सर्दियों में कैश रोल में रखी रोटियां जल्दी ठंडी हो जाती हैं। रोटियों को अधिक समय तक गर्म रखना चाहती हैं तो कैश रोल के अंदर रोटी रखकर उसके ऊपर ढक्कन की साइज की एक प्लेट रख दें। फिर कैश रोल के ढंक्कन बंद कर दें।  ऐसा करने से रोटी ज्यादा समय तक गर्म रहेगी। 

News Editor

Shiwani Singh