नवरात्रि स्पैशल: घर पर मिनटों में बनाएं DIY पेपर तोरण, मां लक्ष्मी हो जाएगी प्रसन्न

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 02:47 PM (IST)

नवरात्रि में लोग घर की साफ-सफाई करने के साथ मुख्य द्वार पर आम, गेंदे आदि तोरण यानि बंदनवार भी लगाते हैं। शादी-ब्याह, त्यौहार , बच्चे के जन्म अवसर पर तोरण लगाना काफी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि मुख्य द्वार पर लगी तोरण घर में नकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि लाती हैं। हालांकि आजकल लोग आम के पत्ते या गेंदे के फूलों की बजाए पेपर तोरण लगाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि के पावन पर्व पर तोरण लगाने की सोच रहे हैं तो बाजार से खरीदने की बजाए उसे घर पर तैयार कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कुछ आसान स्टेप में तोरण बनाने का तरीका...

आपको चाहिए:

चौकोर प्रिंटेड पेपर या शीट्स, फेवीकोल या ग्लू, सैटिन या क्लॉथ रिबन, कैंची, स्टैप्लर और पेंसिल।

बनाने का तरीका:

1. सबसे पहले प्रिंटेड शीट अलट-पलटकर मोड़ते जाए और आखिरी लाइन तक उसे मोड़ दें। फिर इसे बराबर मात्रा में बीच से मोड़ दें।
2. दोनों हिस्सों की पहली पर्त पर ग्लू लगाकर चिपका दें। इसे मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो इसे स्टैप्लर से भी जोड़ सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि लाइन सीधी रहे।

3. अब इसे खोलकर अर्धचंद्राकार की शेप में ले आए और बाकी बची शीट्स से भी इसी तरह की आकृति बना लें।
4. रिबन को दरवाजे या खिड़की की लंबाई अनुसार काटकर पेसिंल से निशान लगा लें। जहां-जहां मार्क बनाया हो वहां-वहां मोरपंखों को ग्लू या स्टैप्लर की मदद ले लगाएं।

5. लीजिए आपकी तोरण बनकर तैयार है और आप इसे डैकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोटः इसी तरह आप गेंदे, गुलाब के फूल, आम, अशोक, केले के पत्तों का इस्तेमाल करके भी घर पर ही सुदंर तोरण तैयार कर सकते हैं।

त्यौहार, पूजन या शादी-ब्याह के मौके पर आप भी घर के दरवाजे या खिड़की पर बंदनवार जरूर लगाएं, ताकि आपकी खुशियों को किसी की नजर न लगे।

 

Content Writer

Anjali Rajput