घर में जमाने जा रही हैं दही तो इन बातों का रखें खास ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 06:18 PM (IST)

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को बहुत ही फायदेमंद होते हैं। डेली रुटिन में दही का सेवन करने से सेहत को सारे पोषक तत्व मिलते हैं। बहुत से लोग घर पर ही दही  जमाते हैं। बाजार से मिलने वाला दहीं सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन घर में जमाया हुआ दही एकदम फ्रेश और स्वादिष्ट होगा। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ टिप्स जिनके जरिए आप घर पर ही घना दहीं जमा सकते हैं...

माइक्रोवेव में जमाएं दहीं

यदि आप जल्दी दही जमाना चाहते हैं तो आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल कर सकते हैं। ओवन को 180 डिग्री की प्री हीट पर 3 मिनट के लिए ऑन करें और बाद में बंद कर दें। गुनगुने पानी में जोरन डालकर आप किसी बर्तन को ओवन में रख दें। ओवन बिना चलाए ही 3-4 घंटे के लिए रहने दें और फिर निकाल लें। आपका स्वादिष्ट और घना दहीं जम जाएगा।

जोरन का करें इस्तेमाल

दही जमाने के लिए आप जोरन का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले किसी बर्तन में थोड़ा सा दूध डालकर उसे अच्छे से उबाल लें। दूध ठंडा होने दें और उसमें थोड़ा सा जोरन मिला दें। फिर इसे अच्छी तरह से हिला दें और रातभर के लिए तैयार होने के लिए रख दें। सुबह तक आपका दही जम जाएगा। आप चाहें तो इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं।

मिर्च का करें इस्तेमाल

दही को जमाने के लिए आप मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दूध को उबाले और उसे अच्छे से ठंडा कर लें। आप चाहें तो गुनगुने दूध में ही सूखी लाल मिर्च बिना तोड़े डाल सकते हैं। सूखी लाल मिर्च में लेक्टोबिसलिल नाम का पदार्थ पाया जाता है जो दूध जमने में मदद करता है। इस दूध से आप थोड़ा सा दही तैयार कर लें और फिर इसी दही से थोड़ा और दहीं बना लें। दही और भी घना बनेगा।

मिल्क पाउडर का करें प्रयोग

आप दही जमाने के लिए मिल्क पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दूध को उबाल लें और उसमें 4-5 चम्मच मिल्क पाउडर मिलाएं। किसी दूसरे बर्तन में डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर लें। इससे दही बिल्कुल भी खट्टा नहीं होता और  उसका स्वाद भी बना रहता है।

 

Content Writer

Anjali Rajput