ब्रेस्ट कैंसर को मात दे चुकी हैं Mahima Choudhary, इस एक कोशिश से जीती जिंदगी की जंग

punjabkesari.in Wednesday, Sep 13, 2023 - 01:09 PM (IST)

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में हर साल लाखों महिलाएं आती हैं। जहां तक की कई सारी बी-टाउन एक्ट्रेस भी ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो चुकी हैं। टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल के अलावा बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस महिमा चौधरी ब्रेस्ट कैंसर से जूझ चुकी हैं। एक्ट्रेस की बीमारी का खुलासा अनुपम खेर ने एक वीडियो के जरिए किया था इस वीडियो में महिमा ने अपनी बीमारी का खुलासा किया था। एक्ट्रेस अपना हर साल फुल बॉडी चेकअप करवाती थी और इसी दौरान उनके डॉक्टर ने उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की जांच करवाने की सलाह दी जांच के दौरान पता चला कि एक्ट्रेस को ब्रेस्ट कैंसर है और वह इसकी शुरुआती स्टेज पर हैं। ब्रेस्ट कैंसर क्या है और आप इससे अपना कैसे बचाव कर सकते हैं। आज आपको इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mahimachaudhry (@mahimachaudhry1)

कैसे होता है ब्रेस्ट कैंसर? 

जब कोशिकाओं को नियंत्रित करने वाले जीन में म्यूटेशन होने लगती है तो उस समय ब्रेस्ट कैंसर होता है। क्योंकि इस म्यूटेशन के चलते कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर फैलने लगती हैं। यह कैंसर स्तन की कोशिकाओं में विकसित होता है जो कि सामान्य तौर पर फैटी कोशिकाओं, लोब्यूल्स या फिर ब्रेस्ट की नली में बनता है। धीरे-धीरे यह अनियंत्रित कैंसर की कोशिकाएं स्तन की स्वस्थ कोशिकाएं के संपर्क में ले लेती हैं बाहों के नीचे की ओर लिम्फ नोड्स तक पहुंच बना लेती है जिसके कारण ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ने लगता है।  

लक्षण 

. ब्रेस्ट में दर्द होना 


. ब्रेस्ट के आकार में अचानक से बदलाव होना
. ब्रेस्ट के आस-पास की त्वचा और निप्पल की स्किन छिल जाना
. बांह के नीचे गांठ और सूजन होना 
. निप्पल से खून आना

कैसे करें अपना बचाव? 

डॉक्टर्स की मानें तो कैंसर के शुरुआती संकेत मिलते ही यदि समय पर इलाज करवाया जाए तो इससे बचा जा सकता है। महिमा ने बताया था कि वह हर साल स्क्रीनिंद करवाती रहती हैं और इसकी वजह से ही इस बीमारी की जल्दी पहचान हो सकी और इलाज संभव हो पाया। यदि आप भी ब्रेस्ट में किसी तरह का संकेत महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर जांच करवाएं ।


 

Content Writer

palak