कर्ज और आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा, शिवरात्रि पर कर लें ये शिवपुराण का ये उपाय

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 06:04 PM (IST)

फाल्गुन महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार महाशिवरात्रि 18 फरवरी को पड़ रहा है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव ज्योतिर्लिंग के रुप में प्रकट हुए थे। शिवरात्रि पर इस बार शनि प्रदोष, सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है इन सारे योगों के कारण शिवरात्रि का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है। शिवपुराण में ऐसे कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से कर्ज से छुटकारा मिलता है। इन उपायों को शिवरात्रि वाले दिन करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है और आर्थिक परेशानियां भी दूर होती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

कर्ज से मुक्ति दिलवाएगा ये उपाय 

शिवपुराण के मुताबिक, शिवरात्रि वाले दिन शिव मंदिर में जाकर घी को तिलों में डुबो दें। फिर ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। फिर 1100 बार घी में मिले इन तिलों को एक-एक करके शिवलिंग पर अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और करियर में तरक्की के योग बनेंगे। 

PunjabKesari

गन्ने के रस से करें शिवलिंग का जलाभिषेक 

इसके अलावा यदि आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शिवलिंग पर गन्ने का रस अर्पित करें। इस उपाय से आपके जीवन से आर्थिक परेशानियां दूर होंगी और जीवन के सारे कष्ट भी दूर होंगे। 

मिलेगा मां पार्वती और शिवजी का आशीर्वाद 

इस बार शनिवार के दिन शिवरात्रि के साथ-साथ शनि प्रदोष व्रत भी पड़ रहा है। ऐसे में बेलपत्र के पेड़ के नीचे किसी गरीब ब्राह्मण को खीर खिलाएं। इससे धन प्राप्ति के योग बनेंगे और भोलेनाथ की कृपा आप पर बनेगी। 

PunjabKesari

प्रदोष काल में करें भगवान शिव की पूजा 

महाशिवरात्रि पर प्रदोष काल ही में पूजा करें। प्रदोष काल में पीपल के पेड़ के नीचे आटे से बना चौमुखे दीपक में सरसों का तेल डालकर जलाएं। इसके बाद ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करते हुए भगवान शिव से कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे भगवान शिव और साथ में कई सारे देवी-देवताओं का वास होता है। इस उपाय को करने से आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी और मनचाही मनोकामना भी पूरी होगी। 

इस मंत्र का करें जाप 

इस बार महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग समेत कई सारे योग बन रहे हैं। ऐसे में कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप शिवलिंग की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा करें। इसके बाद 'ऊं ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम:' मंत्र का जाप करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी और शिव की कृपा से कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

PunjabKesari

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static