बॉलीवुड में शोक की लहर, महाभारत के ''भीम'' एक्टर प्रवीण कुमार का 74 वर्ष की आयु में निधन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 12:12 PM (IST)

महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले पूर्व खेल चैंपियन अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती दुनिया को अलविदा कह गए हैं। सोमवार रात नई दिल्ली में 74 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। कथित तौर पर, वह लंबे समय से बीमार थे। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के पंजाबी बाग के श्मशान घाट में किया जाएगा। प्रवीण चर्चा और हैमर थ्रो में चार-बार एशियाई खेलों के पदक विजेता रहे और दो बार ओलंपिक में भी भाग लिया।

प्रवीण के एक रिश्तेदार ने बताया, "उन्हें सीने में संक्रमण की पुरानी समस्या थी। रात में, जब उन्हें बेचैनी होने लगी तो उन्होंने घर पर डॉक्टर को बुलाया। कार्डियक अरेस्ट के बाद रात 10-10:30 बजे के बीच उनका निधन हो गया।"

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Praveen Kumar Bheem (@praveenkumar.bheem)

भीम के किरदार से मिली पॉपुलैरिटी

प्रवीण 70 के दशक में फिल्मी दुनिया में शामिल हो गए थे, जब उन्हें एक टूर्नामेंट के दौरान रविकांत नागाइच द्वारा एक फिल्म में काम करने का ऑफर मिला था। फिल्म के सीन में प्रवीण के लिए कोई डायलॉग नहीं था लेकिन उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 6'6'' लंबे पंजाबी प्रवीण ने इसके बाद कई बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया और अपने विशाल निर्माण के कारण गुर्गे, गुंडे या अंगरक्षक की भूमिकाएं निभाईं। उनके करियर में महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उन्हें बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम की भूमिका में लिया गया।

खेल की दुनिया में लहराया परचम

प्रवीण 20 साल के थे जब वह बीएसएफ में शामिल हुए थे। ट्विटर पर बीएसएफ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने बीएसएफ के महानिदेशक और सभी रैंकों ने प्रवीण कुमार सोबती, पूर्व डिप्टी कमांडेंट, अर्जुन अवार्डी, 2 बार ओलंपियन (1968 मैक्सिको गेम्स और 1972 म्यूनिख गेम्स) और 4 बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Praveen Kumar Bheem (@praveenkumar.bheem)

राजनीति से जुड़ गए थे प्रवीन

प्रवीण ने अमिताभ बच्चन की कल्ट क्लासिक फिल्म शहंशाह में मुख्तार सिंह के चरित्र सहित कई यादगार भूमिकाएं निभाईं। बाद में उन्होंने राजनीतिक कदम उठाया और 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन वजीरपुर निर्वाचन क्षेत्र से हार गए। इसके बाद, 2014 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Praveen Kumar Bheem (@praveenkumar.bheem)

प्रवीण के निधन की खबर मालूम होते ही महाभारत के साथी अभिनेता नीतीश भारद्वाज, जिन्होंने कृष्ण की भूमिका निभाई और गजेंद्र चौहान, जिन्होंने युधिष्ठिर की भूमिका निभाई, ने ट्विटर पर शोक व्यक्त किया।

Content Writer

Anjali Rajput