मधुबाला को एकसाथ हुई इतनी बीमारियां, किसी ने नहीं पूछा था हाल-चाल

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 06:51 PM (IST)

बॉलीवुड में कई स्टार्स हैं जिनकी लवस्टोरी खूब चर्चा में तो रही लेकिन इतने फेमस होने के बाद भी अधूरी रही। इन्हीं में से एक है दिलीप कुमार और मधुबाला। मधुबाला बेहद रोमांटिक थीं उनके करीबियों की मानें तो मधुबाला जिस हीरो या डायरेक्टर के साथ काम करती थीं उसे प्रपोज कर देती थीं और तो और उनके प्रपोज करने का तरीका एक ही जैसा होता था। वह हर हीरो को एक गुलाब का फूल और लव लेटर देकर प्रपोज करती थी। खास बात है कि उनका जन्म भी वैलेंटाइन के दिन यानी 14 फरवरी को होता है। मगर प्यार के दिन जन्मी मधुबाला को अपनी पूरी जिंदगी ही प्यार नसीब नहीं हुआ। प्यार मिला तो लेकिन पिता की वजह से जिंदगी के आखिरी दिन अकेले बिता दिए। 

PunjabKesari

मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी ऑनस्क्रीन और ऑफस्क्रीन काफी पॉपुलर हुई। दोनों का अफेयर 7 साल तक चला। दिलीप कुमार मधुबाला से शादी तक करने के लिए तैयार थे लेकिन कहा जाता है कि पिता के कारण दोनों शादी नहीं कर सके। मधुबाला के पिता चाहते थे कि शादी के बाद दिलीप कुमार सिर्फ उन्हीं की फिल्में करे लेकिन दिलीप को यह मंजूर नहीं था जिस वजह से मधु-दिलीप अलग हो गए। मधुबाला की शादी किशोर कुमार से हुई लेकिन शादी के बाद वह बीमार रहने लगीं। 

आखिरी दम तक रहा इस बात का अफसोस

कई हिट फिल्में देने के बावजूद मधुबाला की एक ख्वाहिश कभी पूरी नहीं हुई। वह रोटी कपड़ा और मकान के डायरेक्टर बिमल रॉय की फिल्म बिराज बहू में काम करना चाहती थीं, जिसके लिए उन्होंने ऑफिस के कई चक्कर भी काटे थे। हालांकि बिमल रॉय किसी कारण से उन्हें कास्ट नहीं कर पाए। इस बात का अफसोस मधुबाला को आखिरी दम तक रहा। 

PunjabKesari

बचपन से था दिल में छेद

बता दें कि वैलेंटाइन के दिन जन्म लेने वाली मधुबाला जितनी खूबसूरत थी, उतनी ही बीमारियों से घिरी हुई थी। मधुबाला के दिल में बचपन से छेद था। वह 11 भाई बहनों के परिवार में कमाने वाली इकलौती सदस्य थीं। आगे चलकर दिल की बीमारी गंभीर होती गई। उनके सिर्फ दिल में ही छेद नहीं था बल्कि उन्हें फेफड़ों की भी परेशानी थी।

9 सालों तक रही बिस्तर पर 

इसके अलावा उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था। मधुबाला को उनकी बीमारियों ने इस कदर जकड़ लिया था कि पूरे 9 सालों तक वो बिस्तर पर ही पड़ी रहीं। हालांकि डॉक्टरों के हाथ खड़े करने के बाद भी 9 साल तक मधुबाला जीवित रहीं लेकिन जीवन के आखिरी 9 साल उन्होंने अकेले में गुजारे। उन्हें देखने भी कोई नहीं आया-जाया करता था। उस वक्त बेहद कम लोग ही उनका हाल चाल लेने जाते थे। 23 फरवरी 1969 को दिल की बीमारी की वजह से महज 36 साल की उम्र में हिंदी फिल्मों की इस बेहद खूबसूरत हीरोइन ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

PunjabKesari

तो इस तरह प्यार के दिन जन्मीं मधुबाला की जान दिल की वजह से ही चली गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static