अंतरराष्ट्रीय फैशन जगत में अपनी प्रतिभा का हुनर दिखा रही लुधियाना की डिजाइनर बेटी वैशाली

punjabkesari.in Saturday, Nov 05, 2022 - 11:26 AM (IST)

लुधियाना (चोपड़ा/आहूजा/ वंदना):  कहते हैं अगर इंसान में कुछ कर गुजरने के जज्बे के साथ सच्ची लग्न और कड़ी मेहनत हो तो उसे पंख फैलाने से कोई नहीं रोक सकता। वह अपनी प्रतिभा और हुनर के दम पर मुकाम हासिल कर ही लेता है। स्मार्ट सिटी लुधियाना के सागर परिवार की डिजाइनर बेटी वैशाली ने भी अपनी प्रतिभा दिखाकर पूरी दुनिया में मिसाल कायम कर दिखाई है और फेमस फैशन डिजाइनर की सूची में अपना नाम शामिल कर लिया है।

 

मां के मार्गदर्शक में घर की बुटीक से शुरुआत

वैशाली ने अपने सपनों की शुरुआत छोटी सी उम्र में ही कर दी थी। उनकी मार्गदर्शक कोई और नहीं बल्कि उनकी मां श्रीमती अनुपमा सागर ही रहीं। अपनी मां की छत्रछाया में रह कर उन्होंने घर के बुटीक से ही इसकी शुरुआत की थी जिसके बाद वह लगातार कड़ी मेहनत करती रहीं और आगे बढ़ती रहीं। इस मेहनत का फल भी उन्हें मिला और आज वह अंतरराष्ट्रीय फैशन जगत में अपना नाम कमा चुकी हैं।

लंदन फैशन वीक (स्प्रिंग/समर 2023) में शोकेस की कलैक्शन

पेंडेमिक उपरांत जीवन में आए नए उत्साह और ऊर्जा को उन्होंने अपनी कलरफुल डिजाइनिंग में बखूबी दिखाया। अंतरराष्ट्रीय फैशन शो लंदन फैशन वीक शो (स्प्रिंग/समर 2023) में उनके डिजाइन किए खूबसूरत परिधान पहनकर मॉडल्स रैंप पर कैटवॉक करतीं नजर आईं। बता दें कि वह पिछले 4 सालों से लंदन फैशन वीक में कलैक्शन शोकेस कर रही हैं। वैशाली के डिजाइनर कपड़े, सिर्फ लंदन फैशन वीक शो में ही नहीं बल्कि पैरिस, मिलान, न्यूयॉर्क फैशन शोज में भी शोकेस किए जाते हैं। वैशाली के कलैक्शन से जुड़ी जानकारी पाने के लिए Link पर करें क्लिक 

 

डिजाइनर वैशाली के कास्ट्यूम फेमस इंटरनैशनल सैलिब्रिटीज की पसंद

डिजाइनर वैशाली साल 2000 से लंदन (यू.के) में सैटल्ड हैं,  उन्होंने यू.के. के गिलफोर्ड कॉलेज से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स पूरा किया। साल 2007 में वैशाली ने बर्कशायर काउंटी में अपना फैशन स्टूडियो की शुरुआत की थी। आज उनके तैयार किए डिजाइनर्स कास्ट्यूम आज कई एशियाई व वेस्टर्न परिधान अंतरराष्ट्रीय जगत की सेलिब्रिटीज जैसे किंबर्ली व्यात (पुसीकेट डॉल्स सिंगर), मैक्स रोजर्स (लीडिंग फैशन मॉडल), चार्ली वेबस्टर (टी.वी प्रेजेंटर), एंजेलिका बेल (टी.वी प्रेजेंटर), एमी डे (रियलटी टी.वी स्टार), एमिलिया मिस्ट (रियलिटी टी.वी स्टार), जस्टिन आफंटे (वॉयस किड्स यू.के विनर), मैट लैपिंस्कस (टी.वी स्टार), कासा जैक्सन (सिंगर), सोफिया हयात (एक्ट्रेस एंड इंडियन बिग बॉस फेम) आदि की पसंद बने हुए हैं।


छोटी उम्र में शुरू हुआ सफर, बहुत सी चुनौतियों को किया पार

डिजाइनर वैशाली का कहना है कि- ''फैशन की दुनिया में मेरा सफर छोटी उम्र में शुरू हो गया था। मां के डिजाइनर होने व परिवारिक व्यवसाय भी फैशन बिजनेस से जुड़ा होने के कारण मेरा शुरू से टेक्सटाइल्स, कलर्स और फैब्रिक के साथ लगाव रहा। मैंने हमेशा नए-नए डिजाइन बनाने और शिल्प को गहराई से सीखने की कोशिश की क्योंकि मुझे यकीन था कि मैं हमेशा से कुछ क्रिएटिव करना चाहती हूं फिर वो आर्ट हो, इंटीरियर डिजाइन हो या फैशन ''।


वैशाली ने आगे कहा-'' जब मैंने यू.के. में गिलफोर्ड कॉलेज से "फाउंडेशन आर्ट एंड डिज़ाइन" का अपना कोर्स पूरा किया तो मुझे ये निश्चित हो गया कि फैशन ही मेरा रास्ता है। इस कोर्स को पूरा किए भले ही मुझे 20 साल से ज्यादा का समय हो गया और मैंने फैशन उद्योग में काम भी शुरू किया लेकिन किसी भी करियर की तरह मेरे काम में भी बहुत सी चुनौतियां आई। मैं भी कई बार गिरी और उठी लेकिन मैं और मजबूत होती गई और उसी की बदौलत आज में लगातार चौथे साल लंदन फैशन वीक में अपनी कलैक्शन प्रदर्शित कर रही हूं। ''चुनौतियों को जीवन में सबक के रूप में स्वीकार करें, उनसे सीखें, आगे बढ़ते रहें और पीछे मुड़कर ना देखें। जैसे कि कहते हैं जहां चाह, वहां राह। अगर कोई रास्ता नहीं तो अपना रास्ता खुद बनाएं और चलते रहें क्योंकि कुछ भी आसानी से नहीं मिलता होता आपको बस मेहनत करनी है और मजबूत बने रहना है। '' 
 

Content Writer

Vandana