बिजनेस में चाहते हैं तरक्की तो ऑफिस में जरूर रखें यह Lucky Plants

punjabkesari.in Saturday, Sep 08, 2018 - 11:45 AM (IST)

यह बात को हम सभी मानते हैं कि यदि घर के अंदर हरे पौधे लगा दें तो रूम पूरा दिन फ्रैश बना रहता है। उन पौधो को देखकर दिल और दिमाग दोनों खुश रहते हैं और साथ ही कमरा भी सुंदर दिखता है। इसी तरह से क्या आपने कभी सोचा है कि यदि ऑफिस में भी पौधे होते तो कितना अच्छा होता। ऑफिस एक एेसी जगह है जहां पर आप अपने दिन का आधे से ज्यादा समय गुजारते हैं। इस दौरान आपको स्ट्रैस और टैंशन से भी गुजरना पड़ता है इसलिए आप एक छोटा-सा परिवर्तन करके अपनी ऑफिस लाइफ में थोड़ा-बहुत अंतर ला सकते हैं। इसके लिए बस इतना ही करना है कि आप जहां पर बैठती हैं, वहां डैस्क पर एक पौधा रख दें। 

 

लगाएं लकी प्लांट

पौधा कैसा और कौन-सा होना चाहिए, इस बात पर थोड़ा गौर जरूर करें। एेसे अनेक इनडोर प्लांट हैं जिन्हें घर ऑफिस डैस्क पर रखने से पॉजिटिव एनर्जी और काम में सफलता मिलती है। आजकल तो ऑफिस में पौधे रखने का चलन बहुत तेजी से बढ़ गया है। यदि आप भी अपनी ऑफिस डैस्क पर पौधे सजाना चाहती हैं तो कई एेसा-वैसा पौधा लगाने की अपेक्षा लकी प्लांट लगाएं।

 

1. बैंबू 


बैंबू का पौधा ऑफिस डैस्क पर रखने से मानसिक तनाव कम होता है। कलात्मक प्रतिभा और आत्मविश्वास बढ़ता है। 

 

2. जैड प्लांट
इसे अपने डैस्क पर रखें, यह ऑफिस में आपकी समृद्धि बढ़ाएंगा। यह है पौधा जिस तरह से बढ़ता जाएगा, उसी तरह से आपको भी ऑफिस में बढ़ने का मौका मिलता जाएगा। 

 

3. एरिका पाम


खूबसूरत दिखने वाला य पौधा अक्सर घर के अंदर लगाया जाता है, जिसे आप अपने घरों में भी रख सकते हैं। इसे रूम के अंदर की वायु शुद्ध हो जाती है और पॉजिटिव एनर्जी आती है। 

 

4. मोश ऑर्किड 
यह फूल बल्ब के सामने उड़ते कीड़े के समान दिखाई देते हैं, जिससे हमें यह प्रेरणा मिलती है कि हम कभी अंधेरे में डगमगाएंगे नहीं और प्रकाश के करीब जाने से डरेंगे नहीं। 

 

5. मनी प्लांट


यह बहुत ही आम पौधा है। यह आपके लिए लकी साबित हो सकता है क्योंकि यह अच्छी सेहत, लंबे जीवन, पैसा और समृद्धि लाने का संकेत देता है। यह आपके जीवन में पैसों की भरमार लाता है। 

 

6. स्नेक प्लांट 
स्नेक प्लांट अपने चारों ओर से जहरीली गैसों को खींच लेता है। यह आपके चारों ओर प्राकृतिक स्वच्छ हवा फैलाने में मदद करता है। 

 

7. ड्रासाइना
यह आपके ऑफिस के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है क्योकि फेंगशुई के अनुसार इसमें लकड़ी और आग के तत्व है। यह आपकी उर्जा को प्रोत्साहित करते हैं। 

 

Content Writer

Nisha thakur