Workout के बिना अब करें Fat की छुट्टी, बस डाइट में शामिल कर लें शतावरी

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2023 - 01:25 PM (IST)

आजकल खराब लाइफस्टाइल और कम फिजिकल एक्टिविटी के कारण लोग वजन कम करने के लिए परेशान रहते है। ऐसे में लोग एक तो घंटों जिम में पसीना बहाते है और डाइटिंग में पैसे खर्च करते है जो सबकी बस की बात नहीं है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे शतावरी खाकर हेल्दी और फिट रह सकते हैं।

शतावरी का पाउडर और दूध

रोजाना शतावरी वाला दूध पीने से आपका वजन कम हो सकता है। क्योंकि शतावरी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं। शतावरी के पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

शतावरी के साथ जूस

सुबह खाली पेट जूस में शतावरी डालकर पीने से धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा। ऐसा रोज करने से आपको एक तो जल्दी से भूख नहीं लगेगी और खाने की क्रेविंग कम होगी।

शतावरी का काढ़ा

बताया जा रहा है कि रोज सुबह या रात को शतावरी का पाउडर आप गुन गुने पानी के साथ भी लेगे तो आपको अच्चछे रिजल्ट जल्द ही देखने को मिलेगे। इतना ही नहीं आप शतावरी की काढ़ा बनाकर भी पी सकती है। इसके लिए आपको सिर्फ शतावरी की जड़ को पानी में उबालना होगा और उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीए। ध्यान रहे इससे आपको पेट में जलन भी हो सकती है। इसलिए आपको शतावरी को ज्यादा नहीं लेना।

 

 

 

 

 

Content Writer

vasudha