लो ब्लड प्रेशर है ज्यादा खतरनाक, ध्यान में रखें ये 4 चीजें

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2019 - 06:19 PM (IST)

लो ब्लड प्रेशर को अक्सर लोग गंभीरता से नहीं लेते। हालांकि इस वजह से बॉडी में रक्त का बहाव काफी कम हो जाता है, जिसका असर आपके पूरे शरीर पर पड़ता है। ब्लड प्रेशर लो होने की वजह से आपका दिल, दिमाग, किडनी और फेफड़े सही ढंग से काम नहीं कर पाते। जिस वजह से इन सब के डैमेज होने के चांसिस तक बन जाते हैं। चलिए आज जानते हैं Low BP  से जुड़ी कुछ खास बातें...

कई बार व्यक्ति को पता ही नहीं चलता कि उसका ब्लड प्रेशर लो है। यदि आपके शरीर में भी आपको ये कुछ लक्षण नजर आएं तो एक बार डॉक्टर को जरुर दिखा कर आएं...

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण (Low Blood Pressure Symptoms)

-चक्कर आना
-भारीपन महसूस होना 
-बेहोशी 
-धुंधलापन
-जी मचलाना 
-थकान महसूस होना 
-ध्यान की कमी होना 
-छाती में दर्द 
-अधिक प्यास लगना

Low Blood Pressure की परेशानी से बचने के लिए बहुत जरुरी है कि आप अपनी डाइट और हेल्थ का जरुर ध्यान रखें। जैसे कि..

प्रॉपर डाइट लें

कई लोग डाइटिंग के नाम पर खाना-पीनी छोड़ देते हैं। दिन भर शरीर में हेल्दी आहार न जाने की वजह से शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है। जिससे आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए रोजाना हेल्दी डाइट लें और दिन में तीन बार खाना जरुर खाएं।

ब्रेकफास्ट कभी स्किप न करें

ब्रेकफास्ट आपके खाने का अहम हिस्सा है, जिसे छोड़ने से आप सारा दिन लो फील कर सकते हैं। ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के लिए ब्रेकफास्ट कभी स्किप न करें।

प्रोटीन युक्त फूड

शरीर में ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने के लिए जितना हो सके प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें। प्रोटीनयुक्त आहार आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक रखने में मदद करता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा नार्मल रेंज में रहता है।

खून की कमी

शरीर में खून की कमी होने से भी शरीर का ब्लड प्रेशर लो रहता है। कोशिश करें शरीर में कभी भी खून की कमी न होने दें। दूध, दहीं, पनीर और खून बढ़ाने वाले फलों का सेवन रोजाना करें। 

 

Content Writer

Harpreet