40 साल की शादी में कभी धर्मेंद्र के घर नहीं गई हेमा, प्रकाश कौर से ऐसा रहा रिश्ता

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 04:13 PM (IST)

वीरू-बसंती यानि की धर्मेंद्र हेमा जी की जोड़ी को बॉलीवुड की फेमस जोड़ियों में से एक है। फिल्मी पर्दे पर यह जोड़ी जितनी सुपरहिट रहीं उतनी ही रियल लाइफ में भी लेकिन रियल लाइफ में एक-दूसरे को पार्टनर के रूप में पाना इनके लिए आसान नहीं रहा क्योंकि धर्मेंद्र जी पहले से ही शादीशुदा थे। फिल्मी नगरी में आने से पहले ही धर्मेंद्र जी की शादी प्रकाश कौर से हो चुकी थी और जब धर्मेंद्र ने हेमा से शादी करनी चाही तो प्रकाश को तलाक देने की बात हुई हालांकि ना तो प्रकाश कौर ने तलाक दिया और ना धमेंद्र ने तलाक मांगा। सहमति से धर्मेंद्र ने इस्लाम धर्म का सहारा लिया और हेमा को दूसरी पत्नी बना लिया। हेमा ने भी कभी इस बारे में बात नहीं की कि धर्म जी अपनी पहली पत्नी को छोड़ें...लेकिन हैरानी की बात बता दें कि

हेमा मालिनी आजतक धर्मेंद्र के घर नहीं गई। उनकी और धर्मेंद्र की शादी को 40 साल हो गए फिर भी वो आज तक उनके घर नहीं गई। जी हां, इस बात का खुलासा राम कमल मुखर्जी की बुक हेमा मालिनी : बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल में किया गया है। किताब के मुताबिक, हेमा ने धर्मेंद्र से शादी जरूर की थी लेकिन वे उनकी दूसरी फैमिली यानी कि पहली पत्नी प्रकाश कौर और उनके बच्चों को डिस्टर्ब नहीं करना चाहती थीं।

वहीं शादी से पहले हेमा, प्रकाश कौर से कई बार अलग-अलग इवेंट में मिली थीं लेकिन शादी के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए। वहीं हेमा कहती है कि - मैं किसी को डिस्टर्ब नहीं करना चाहती थी। धरमजी ने मेरे और मेरी बेटियों के लिए लिए जो किया, मैं उसमें खुश हूं। उन्होंने एक पिता की भूमिका बखूबी निभाई। आज मैं काम करती हूं और अपनी डिग्निटी को मेंटेन करने में सक्षम हूं। क्योंकि मैंने अपनी जिंदगी को आर्ट और कल्चर से जोड़ लिया है। मुझे लगता है कि अगर सिचुएशन इससे थोड़ी भी अलग होती तो मैं आज वहां न होती, जहां हूं।

हेमा प्रकाश कौर का भी पूरा सम्मान करती हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था- भले ही मैं कभी प्रकाश के बारे में बात नहीं करती, लेकिन मैं उनका बहुत सम्मान करती हूं। मेरी बेटियां भी धरमजी की फैमिली का पूरा सम्मान करती हैं। दुनिया मेरी लाइफ के बारे में विस्तार से जानना चाहती है लेकिन यह दूसरों को बताने के लिए नहीं है। इससे किसी को मतलब नहीं होना चाहिए।

 

हेमा की बुक में धर्मेंद्र की मां सतवंत कौर के साथ उनके रिश्ते का जिक्र भी किया गया है। हेमा के मुताबिक- धरमजी की मां सतवंत कौर बहुत ही अच्छी महिला थीं। मुझे याद है कि एक बार वे मुझसे मिलने जुहू के एक डबिंग स्टूडियो में आई थीं। उस वक्त मैंने ईशा को कंसीव किया था। उन्होंने घर में किसी को नहीं बताया था। मैंने उनके पैर छुए और उन्होंने कहा- बेटा खुश रहो हमेशा। मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई थी।

आपको बता दें कि हेमा हेमा की शादी उनके भाई के घर से हुई थी। यह तमिल वेडिंग थी। कहा जाता है कि धर्मेंद्र और हेमा दोनों ही इसी तरह से शादी करना चाहते थे। हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल के मुताबिक, धर्मेंद्र के पिता केवल कृष्ण सिंह देओल, हेमा और उनकी फैमिली को बहुत पसंद करते थे। हेमा ने बुक में बताया है- केवल कृष्ण सिंह देओल अक्सर चाय पर पिता और भाई से मिला करते थे। इस दौरान वे पंजे भी लड़ाया करते थे और उन्हें (धर्मेंद्र के पिता और भाई) हराने के बाद मजाक करते हुए कहते थे, तुम लोग घी मक्खन लस्सी खाओ। इडली और सांभर से ताकत नहीं आती। इसके बाद वे खूब हंसते थे।

 

बता दें कि हेमा अपनी बेटियों के साथ जुहू में रहती है वहीं प्रकाश अपने बच्चों के साथ अलग घर में रहती है। यह धर्मेंद्र की समझदारी ही तो है जो आज के जमाने में भी दो पत्नियों और अपने बच्चों को इतने अच्छे से संभाला है।

 

Content Writer

Vandana