बिना भूखे रहे घटाएं वजन, सीखें ''पोर्शन कंट्रोल'' के तरीके

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 09:27 AM (IST)

घर में रहने की वजह से लोग अपनी सेहत को इग्नोर कर रहे हैं, जिसकी वजह से मोटापे की समस्या काफी देखने को मिल रही है। जिन लोगों को ज्यादा भूख लगती है उनके लिए तो वजन कंट्रोल करना और भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए 'पोर्शन कंट्रोल' बेहतरीन तरीका है। इससे ना सिर्फ भूख को कंट्रोल करेंगे बल्कि इससे वजन घटाने में भी काफी मदद मिलेगी।

 

5-7 दिन में दिखेगा फर्क

इस डाइट को शुरू करने के बाद 5-7 दिन में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। इस तरीके की सबसे अच्छी बात ये है कि आपको अपने मनपसंद खाने को छोड़ना नहीं है बल्कि इसके साथ ही आप अपना वजन घटा सकते हैं।

सुबह 2 गिलास पानी पीएं

सुबह खाली पेट सबसे पहले 2 गिलास गुनगुना पानी पीएं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा दिनभर में भी कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पीएं।

खाने से 30 मिनट पहले पीएं पानी

भोजन करने से 30 मिनट पहले 1 गिलास पानी पीएं। इससे पेट भरा रहेगा और आप ओवरईटिंग से बच जाएंगे। साथ ही इससे बॉडी भी हाइड्रेट रहेगी।

धीरे-धीरे चबाकर खाएं खाना

सबसे पहले अपनी प्लेट में अपनी भूख के हिसाब से आधा खाना डालें। फिर उसे धीरे-धीरे अच्छी तरह चबाकर खाएं। इससे आप ज्यादा खाने से बच जाएंगे और खाना भी जल्दी डाइजेस्ट भी हो जाएगा।

खाने से पहले इन चीजों का करें सेवन

लंच या डिनर से पहले 1 कटोरी वेजिटेबल सूप पीएं। इससे भूख शांत होगी और आप खाना कम खाएंगे। वहीं वेजिटेबल सूप कम कैलोरी के अलावा पोषक तत्वों से भकपूर होता है, जिससे आप हैल्दी रहते हैं। अगर सूप नहीं पीना चाहते तो आप 1 कटोरी सलाद या दही खा सकते हैं।

सर्विंग के समय इन बातों का ध्यान रखें

. सलाद, दही या रायता बड़ी कटोरी में ले। छोटी कटोरी में सब्जी, दाल व चावल डालें। इसके बाद आप अपनी भूख के हिसाब से रोटियां लें।
. भोजन के समय  किसी से बात ना करें, न टीवी देखें और न ही कोई और काम करें।

फूड क्रेविंग हो तो क्या करें?

अगर फूड क्रेविंग हो तो सूखे मेवे फ्रूट्स, जूस या अन्य हल्की-फुल्की चीजों का सेवन करें। मगर, ध्यान रखें कि फूड क्रेविंग को शांत करने के लिए थोड़ा-सा ही खाएं।

चीट मील्स लें

कुछ लोग जंक फूड्स या अपनी पसंदीदा चीजों के बिना नहीं रह सकते। ऐसे में आप हफ्ते में 1 दिन चीट मील लें। हफ्ते के किसी भी एक दिन अपनी पसंदीदा चीजें खाएं। मगर, इस दौरान भी इस बात का ख्याल रखें कि आप ओवरईटिंग ना करें।

अगर आप भी बढ़ते वजन को लेकर परेशान है तो आज ही इन सिंपल टिप्स को फॉलो करना शुरू करें। आप चाहें तो इस डाइट प्लान को लॉकडाउन के बाद भी आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput