कुंडली में गुरु है कमजोर तो करें लें उपाय, भगवान विष्णु कर देंगे हर कष्ट दूर

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 04:20 PM (IST)

सनातन धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी- देवता को समर्पित है। गुरुवार की बात करें तो इस दिन भगवान विष्णु को समर्पित हैं। कहते हैं कि इस दिन भगवान की मन से आराधना करने पर सारी मनोकामना पूरी होती हैं।वहीं अगर आपकी कुंडली में गुरु की दशा कमजोर है तो कुछ उपाय करें। इससे जीवन में सफलता मिलने लगेगी और आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलेगा। मान्यता है कि भगवान विष्णु को केले के पेड़ से पूजन से खुश किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कुछ विशेष उपाय...

PunjabKesari

केले के पेड़ से जुड़े उपाय

धन- दौलत के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मजबूत गुरु होने पर व्यक्ति को अपार सफलता और धन- दौलत की प्राप्ति होती है। वहीं कमजोर गुरु सफलता की राह में रुकावट बनता है। ऐसे में कुंडली में गुरु को मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद तांबे के लोटे से केले की जड़ पर जल आर्पित करें। जल के पात्र में थोड़ा सा गुड़ और हल्दी जरूर मिलाएं।  

PunjabKesari

सुख- समृद्धि के लिए

गुरुवार के दिन केले के पेड़ से विधि- विधान से पूजा करें। फिर केले की जड़ में चने की दाल, हल्दी की गांठ और गुड़ भी अर्पित करने चाहिए। इसके बाद केले के पेड़ की परिक्रमा अवश्य करें। इससे गुरु बृहस्पति प्रसन्न होते हैं और घर में सुख- समृद्धि का वास होता है।

कर्ज से मुक्ति के लिए

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से कर्जे में है तो गुरुवार के दिन पूजा-पाठ करें। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो गुरुवार के दिन गोपी चंदन की 9 डालियां लेकर आएं और उन्हें केले के पेड़ पर पीले धागे से बांधकर टांग दें। कहते हैं कि इस उपाय को करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और धन प्राप्ति के भी रास्ते खुलते हैं।

PunjabKesari

कुंडली में गुरु मजबूत करने के लिए

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु कमजोर है तो केले की जड़ लेकर उसे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रखें। इस बात का खास ध्यान रखें कि केले की निकालने से पहले केले के पेड़ की विधि- विधान से पूजा कर लें। वहीं, इसके लिए पुरखराज रत्न भी धारण करना लाभकारी माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पहले किसी ज्योतिष या पंडित से सलाह लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static