प्राण- प्रतिष्ठिता के दिन नहीं जा पा रहे हैं अयोध्या? घर पर ऐसे पूजा करके करें भगवान राम को प्रसन्न

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2024 - 06:20 PM (IST)

पूरे देश 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस दिन रामलला को उनके जन्म स्थान अयोध्या के नवनिर्मित मंदिर में विराजमान किया जाएगा। हालांकि बहुत से भक्त दूर- दूर से इस एतिहासिक दिन का गवाह बनने पहुंच रहे हैं, लेकिन हर किसी का वहां जा पाना संभव भी तो नहीं है। ऐसे में आप घर में ही इस शुभ अवसर पर श्रीराम की पूजा कर सकती हैं। हिंदू धर्म में राम नाम की बहुत महिमा है। भगवान राम का नाम जपने से जीवन की बाधाएं, काफी हद से दूर हो जाती हैं। इन दिनों में घर पर श्रीराम की पूजा करें और उनका आशीर्वाद पाएं। 

ऐसे करें घर पर भगवान राम की पूजा

सुबह जल्दी उठकर इस पावन दिन पर सबसे पहले तो स्नान करें। भगवान राम की तस्वीर या मूर्ति को गंगा जल से शुद्ध कर लें। माता सीता को धरती की पुत्री कहा जाता है। इसलिए कलश की पूजा के बाद धरती माता की पूजा करें। पूजा की शुरुआत श्रीराम के चरण कमलों से करें। उन्हें दूध, दही, घी, गंगाजल और शहद अर्पित करें। अब पुष्प, रोली और अक्षत से पूजा करें। घी के दीपक और कपूर को जलाकर आरती करें। पूजा के बाद प्रसाद के रूप में पंचामृत ग्रहण करें। घर में भगवान राम की पूजा करने से परिवार में एकता बढ़ती है। परिवार के रिश्तों में मिठास आती है। हर दिन श्रीराम की पूजा करने से कष्ट दूर हो जाते हैं। जिस घऱ में राम नाम का जाप होता है, वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। जातकों की निर्णय लेने की क्षमता और रचनात्मकता भी बढ़ती है। भगवान राम की पूजा करने से हनुमान जी का आशीर्वाद मिलता है।

श्रीराम की पूजा के लिए ये है आवश्यक सामग्री

श्रीराम की फोटो या मूर्ति, फूल, सूखा नारियल, सुपारी, फल, लौंग, धूप, दीपक, घी, पंचामृत, तुलसी के पत्ते, चंदन और मिठाई रखकर पूजा करें। आपके सारे बिगड़े हुए कार्य बन जाएंगे। जीवन में सकारत्मकता आएगी।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur