Omicron: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की लगी लंबी कतारें, नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 05:04 PM (IST)

कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों का डर लोगों के चेहराें पर साफ दिखाई दे रहा है। 'जोखिम वाले' देशों से आने वाले यात्रियों के लिए कड़े नियम लागू करने के बाद  इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हालात बेकाबू हो गए हैं। साेशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही तस्वीरों में  एयरपोर्ट पर भयंकर भीड़ नजर आ रही है। 

ओमीक्रोन स्वरूप को लेकर चिंताओं के बीच केंद्र ने दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एक संशोधित दिशा-निर्देश जारी किऐ हैं जो  एक दिसंबर से लागू हो गए हैं। नियमों के अनुसार  दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड टेस्टिंग प्रोसेस से गुजरने जरुरी है ऐसे में यात्रियों को अपनी बारी के लिए आठ घंटे से भी ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ रहा है। 


गाइडलाइंस के मुताबिक कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले या एयरपोर्ट से बाहर जाने से पहले पैसेंजर्स को रिजल्ट का इंतजार करना होगा। ऐसे में यात्रियों की भीड़  एयरपोर्ट पर बढ़ रही है। तस्वीरों में देख सकते हैं कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग पर भी खास ध्यान नहीं दिया जा रहा है। तस्वीरें सामने आने के बाद नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आव्रजन ब्यूरो और जीएमआर समूह के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के अधिकारियों के साथ बैठक की।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के 30 नवंबर को जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक ‘जोखिम वाले’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा और दूसरे देशों से आने वाले दो फीसदी यात्रियों का भी औचक आधार पर जांच करानी होगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार यात्रियों को हवाईअड्डे से निकलने या आगे की उड़ान लेने से पहले नतीजों का इंतजार करना होगा।

हालांकि दिल्ली हवाईअड्डे के अधिकारियों का कहना है कि कोविड-19 जांच की बुकिंग कराने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 20 विशेष काउंटर खोले गए हैं ताकि यात्रियों को लंबी लाइनों और इंतजार से छुटकारा मिल सके। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंता जाहिर कर चुका है।
 

Content Writer

vasudha