Long COVID symptoms: ये घरेलू चीजें सूंघने और स्वाद की क्षमता वापस लाने में कर सकती है मदद

punjabkesari.in Friday, Dec 23, 2022 - 11:06 AM (IST)

स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म होना या इसमें कमी आना लंबे समय तक मौजूद रहने वाले कोविड के सर्वाधिक व्याप्त लक्षणों में से एक है। एक नए अध्ययन में ये बात सामने आई है। अध्ययन के अनुसार, कोविड का लंबे समय तक असर रहने के कारण लगभग एक तिहाई मरीजों की गंध पहचानने की क्षमता कम हो गई और लगभग 20 प्रतिशत मरीजों में स्वाद नहीं मिलने जैसे लक्षण पाये गये। 
 


12 सप्ताह तक दिखते हैं लक्षण

यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए), ब्रिटेन की टीम ने लंबे समय तक कोविड का असर रहने से विशेष रूप से कान, नाक और गले से संबंधित लक्षणों की जांच की, जिनमें गंध पहचानने की कमी और ‘पेरोस्मिया' (गंध को लेकर भ्रम) शामिल है। अध्ययन के परिणाम शोध पत्रिका ‘इंटरनेशनल फोरम ऑफ एलर्जी एंड राइनोलॉजी' में प्रकाशित हुए हैं। अध्ययन में शामिल संयुक्त अरब अमीरात (यूईए) के प्रमुख शोधकर्ता कार्ल फिल्पोट ने कहा, ‘‘लॉन्ग कोविड एक जटिल स्थिति है जो संक्रमित होने के दौरान या बाद में विकसित होती है, और इसे तब इस श्रेणी में शामिल किया जाता है जब लक्षण 12 सप्ताह से अधिक समय तक जारी रहते हैं।'' 

PunjabKesari
यै है लॉन्ग कोविड  के लक्षण

अध्ययन  में ये बात सामने आई है कि‘लॉन्ग कोविड  के लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों का दर्द, थकान और स्वाद और गंध की क्षमता में कमी आना शामिल है। भ्रम, एकाग्रता का अभाव और स्मृति क्षमता पर असर पड़ने की स्थिति प्रारंभिक संक्रमण के बाद महीनों तक बनी रह सकती है। अध्ययन टीम ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण पर किये गये सर्वेक्षण के परिणामों पर गौर किया और मार्च 2022 में 3,60,000 से अधिक लोगों की जानकारी का विश्लेषण किया। अध्ययन में कहा गया है कि कुल 10,431 प्रतिभागियों की लंबे समय तक कोविड से पीड़ित के रूप में पहचान की गई और उनसे 23 व्यक्तिगत लक्षणों और उनकी रोजाना की गतिविधियों पर स्थिति के प्रभाव के बारे में पूछा गया।   


मरीजों को दी जा सकती है थेरेपी 
 
कोरोना के बाद से लगातार किए जा रहे अध्ययन में यह दावा किया जा चुका है कि संक्रमित होने के बाद मरीजों के स्वाद को भी भी नुकसान हुआ है। उन्हें समझ नहीं आ रहा, क्या खाएं और क्या नहीं।ऐसे मरीजों को स्मेल थेरेपी के जरिए ठीक करने की कोशिश भी की गई थी।  इस थेरेपी के जरिए मरीजों को कम से कम 20 सेकेंड तक लौंग, नींबू, गुलाब और नीलगिरी तेल सुंघाया गया। इससे उनके स्वाद और गंध सूंघने की क्षमता वापिस लाने में मदद मिली थी। 

PunjabKesari
इन लोगों को ज्यादा खतरा

वायरल ज़ुकाम या खांसी के कारण भी थकान जैसी समस्याओं का होना आम है, कई तरह के इंफ़ेक्शन के असर से उभरने में काफ़ी समय लग जाता है। कुछ तरह के बुखार का असर भी शरीर पर महीनों तक रहता है। विशेषज्ञों का कहना है कि  लॉन्ग कोविड युवा वयस्कों में भी पाया गया। इसके अलावा महिलाओं, धूम्रपान की आदतों वाले लोगों, हाई बीएमआई और कुछ रोगों जैसे डायबिटीज और सांस से जुड़े पुराने रोगों से पीड़ित लोगों को लॉन्ग कोविड का अधिक जोखिम है। 

PunjabKesari
गंध और स्वाद को ठीक करने के घरेलू उपाय

अजवाइन

रूमाल में थोड़ी सी अजवाइन लेकर पोटली जैसा बना लें और फिर इसे सूंघें। अजवाइन की खुशबू जुकाम ठीक करने में मदद करती है।

लहसुन

कटे हुए लहसुन को पानी में उबालें और फिर  पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर चाय की तरह पिएं। यह प्रक्रिया दिन में दो बार दोहराई जा सकती है।

पुदीना

पुदीना मुंह का स्वाद लाने में भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पुदीने की 10-15 पत्तियों को एक कप पानी में उबालें और इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं। कुछ दिनों में समस्या में सुधार होने लगेगा।

अदरक

दिनभर बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा अदरक चबाते रहें। विकल्प के तौर पर अदरक की चाय भी पी जा सकती है। रोजाना इस प्रक्रिया को इस्तेमाल किया जा सकता है।

नींबू

एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं। अब शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं और पी जाएं। नींबू का इस्तेमाल ओलफैक्टोरी डिसऑर्डर यानी सुंघने की क्षमता में सुधार कर सकता है
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static