फेस्टिव स्पैशल: लोहड़ी पर बनाना और खाना ना भूलें ये ट्रेडीशनल फूड्स

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 06:55 PM (IST)

एक पकवान ही है जो हर त्यौहार को खास बनाते हैं। बात जब लोहड़ी के त्यौहार की हो, तो इसे खास बनाते हैं मीठे और देसी घी से तैयार होने वाली खास चीजें। पंजाब का खास त्यौहार होने की वजह से इसमें मीठे से लेकर नमकीन सब तरह के पदार्थ तैयार किए जाते हैं। तो चलिए एक नजर डालते हैं, लोहड़ी स्पेशल बनने वाली खास रेसिपीज के बारे में...

गाजर का हलवा और गुड़ के मालपुए

गाजर का हलवा पंजाब की ट्रेडिशनल डिश में से एक है। लोहड़ी के मौके पर खास इसे खोए, ढेर सारे ड्राई-फ्रूट और देसी घी डालकर तैयार किया जाता है। गाजर हलवे के साथ-साथ गुड़ के मालपुए भी बनाए जाते हैं। पंजाब के किसी भी रीति-रिवाज में गुड़ खास स्थान रखता है, हर खुशी के मौके गुड़ का इस्तेमाल जरुर किया जाता है। ऐसे में लोहड़ी के मौके लोग खासतौर पर गुड़ के मालपुए बनाते हैं।

मक्के दी रोटी और मीठे चावल

लोहड़ी के मौके साग भी खासतौर पर बनाया जाता है और इसे मक्की दी रोटी के साथ खाया जाता है। साग और मक्की दी रोटी जहां एक ट्रेडिशनल रेसिपी है वहीं ये दोनों चीजें आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद सिद्ध होती है।

गन्ने-रस की खीर

चावल और दूध की खीर तो आपने बहुत सुनी होगी। मगर लोहड़ी के मौके पंजाबी अपने घरों में गन्ने के रस से तैयार होने वाली खीर बनाते हैं।

चने दाल की खिचड़ी

चना दाल और काली दाल की खिचड़ी भी लोहड़ी की खास डिशेज में से एक है। इस खिचड़ी को ढेर सारे घी के साथ खाया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह खीर शरीर को गर्मी प्रदान करती है। 

Content Writer

Harpreet