मेरी बेटी की लोहड़ी भी होगी खास

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 05:46 PM (IST)

पंजाब में लोहड़ी का त्यौहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। खासतौर पर पहली लोहड़ी, शादी और बच्चा होने पर उसकी पहली लोहड़ी करना यहां की खास परंपरा है। आज जहां लड़कों की लोहड़ी पूरी धूम-धाम से मनाई जाती है वहीं कुछ लोग अपनी नन्ही परियों की लोहड़ी भी पूरे चाह के साथ सेलिब्रेट करते हैं।अगर आपके घर में भी कोई नन्ही परी आई है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप उसके लिए कुछ स्पेशल कैसे प्लान कर सकते हैं...

यूं खास बनाएं लोहड़ी का फंक्शन

अगर आप अपनी बच्ची की पहली लोहड़ी अपने घर-परिवार और रिश्तेदारों के साथ मनाने की इच्छा रखते हैं, तो आप अपने घर पर ही एक छोटा सा फंक्शन मैनेज कर सकते हैं। इस दौरान बच्ची के लिए शगुन के तौर पर कपड़े, मिठाइयां, गज‍क, रेवड़ी और अन्य शगुन की चीजें जरुर शामिल करें। अगर आप फंक्शन प्लान नहीं करना चाहते तो हल्का-फुल्का डिनर का प्लान भी बना सकते हैं, जिसमें आप अपने नजदीकी रिश्तेदार और दोस्तों को भी शामिल कर सकते हैं।

अगर आप फंक्शन या डिनर में से कुछ भी प्लान नहीं करना चाहते तो आप इस तरह बेटी की लोहड़ी खास बना सकते हैं...

फिक्सड डिपोसिट करवाकर

फिक्सड डिपोसिट यानि बेटी के आने वाले उज्जवल भविष्य के लिए जमा पूंजी। बेटी की पहली लोहड़ी को यादगार बनाने के लिए इससे बढ़िया तोहफा और कोई नहीं हो सकता। अगर आप फंक्शन पर पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो बच्ची के नाम एक छोटा सा फिक्सड डिपोसिट करवा दें।

कोई अच्छा सा गिफ्ट देकर

जरुरी नहीं नवजात बच्ची के जन्म पर ही लोहड़ी मनाई जाए। आपकी राज दुलारी चाहे किसी भी उम्र की हो, उसे कोई अच्छा सा गिफ्ट देकर खुश कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो बच्ची को उसकी पढ़ाई से रिलेटिड या फिर उसकी किसी Hobby से रिलेटिड कोई भी गिफ्ट दे सकते हैं।

हॉबी क्लास ज्वाइन करवाकर

अगर बच्ची को किसी खास कामों में रुचि है यानि यदि वह डांस, कुकिंग या फिर किसी भी Hobby की शौकीन है तो आप उसे उसकी मन मुताबिक क्लास भी ज्वाइन करवा सकते हैं।

 

तो ये थे आपकी नन्ही परी की लोहड़ी को और भी खास बनाने के स्पेशल टिप्स।


 

Content Writer

Harpreet