Lockdown: बिस्तर पर बैठकर करते हैं काम तो ध्यान रखें ये बातें

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 11:54 AM (IST)

लॉकडाउन के चलते 70 प्रतिशत भारतीय घर से काम यानि वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। ऐसे में वो घंटों अपने लैपटॉप पर बैठे रहते हैं, जिसके करते काफी लोगों को गर्दन, पीठ व कलाई में दर्द की शिकायत देखने को मिल रही है। बता दें कि इसका आपका गलत तरीके से बैठकर काम करना है।

दरअसल, काफी लोग ऐसे हैं, जो बिस्तर पर बैठे-बैठे काम करते हैं लेकिन इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। यह सीधे हमारी रीढ़ को प्रभावित करता है। वहीं, एक ही पोजिशन में लंबे समय तक बैठकर काम करने से शरीर में अकड़न आ जाती है, जिसकी वजह से शरीर में दर्द होने लगता है।

बिस्तर पर बैठना क्यों है गलत?

दरअसल, बिस्तर पर रीढ़ या गर्दन को किसी भी तरह का कोई सपोर्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में झुकाव के कारण मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है और दर्द होने लगता है। वहीं इससे पैर भी सही पॉजिशन में नहीं रहते, जिसकी वजह से पैरों में दर्द या सुन्नपन की समस्या हो जाती है।

हो सकती है स्लिप डिस्क की समस्या

डॉक्टर्स के अनुसार, लैपटॉप पर काम करते हुए या किताब पढ़ते हुए बिस्तर पर बैठना बिल्कुल भी उचित नहीं है। लगातार इस स्थिति में रहने से आपको स्लिप डिस्क की समस्या भी हो सकती है।

होती है नींद की दिक्कत

बिस्तर पर बैठकर काम करने से नींद पर भी बुरा असर पड़ता है। दरअसल, बिस्तर पर बैठकर काम करने से दिमाग को काम व नींद के बीच में स्विच करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मांसपेशियों को आराम नहीं मिल पाता, जिसकी वजह से भी दर्द होने लगता है।

बिस्तर से काम कर रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

. ध्यान रखें कि आप सीधे बैठें और पीठ को सही सपोर्ट दें।
. लैपटॉप को इतना ऊंचा रखें कि आपको गर्दन न झुकानी पड़े।
. सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी एक सीधी रेखा में होनी चाहिए।
. पैरों को सीधा रखने की कोशिश करें या घुटनों को थोड़ा मोड़ कर बैठें।
. बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठें। समय-समय पर उठें और 5 मिनट ब्रेक लें।
. काम करने से पहले शरीर को स्ट्रेच करें।
. सुबह और शाम 30 मिनट के लिए हल्की कसरत या योग करें।
. डाइट में हैल्दी चीजें लें और भरपूर पानी भी पीते रहें।

Content Writer

Anjali Rajput