कोरोना का कहर: चीन में फिर से लॉकडाउन तो जापान में लगी इमरजेंसी

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 12:40 PM (IST)

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस ने एक बार फिर इसी शहर पर ढाबा बोल दिया है। दरअसल, चीन की राजधानी बीजिंग से सटे हेबेई प्रांत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे देखते हुए वहां एक बार फिर लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।  उधर, कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के चलते जापान की राजधानी टोक्यो में भी इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

चीन में फिर से लगा लॉकडाउन

बता दें कि चीन में 5 महीनों के मुकाबले पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा केस आए, जिससे यहां समक्रमित मरीजों का आंकड़ा 87,278 और मरने वालों की संख्या 4,634 हो गई। इसी वजह से चीन में एक बार दोबारा लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। चीन के शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की जा रही है और यहां से निकलने वाले 10 हाइवे पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही चीन ने सभी यात्राओं को भी रद्द कर दिया है।

जापान में लगी इमरजेंसी

वहीं, कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखकर जापान ने 7 फरवरी तक टोक्यो और उसके नजदीक 3 एरिया में इमरजेंसी घोषित कर दी है। बता दें कि जापान की राजधानी में हर रोज ढाई हजार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना के 6,076 नए मामले दर्ज किए गए।

ब्रिटेन में तीसरी बार लॉकडाउन

बता दें कि ब्रिटेन में 4 जनवरी को कैबिनेट की इमरजेंसी बैठक के बाद मार्च तक 7 हफ्ते का लॉकडाउन घोषित कर दिया है। यहां कोरोना के कारण होने वाली मौतों का आंकड़ा सबसे ज्यादा है, जो कोरोना नए स्ट्रेन के कारण बढ़ गया। इसी के चलते ब्रिटेन की सरकार ने यह कदम उठाया।

यूरोप के 22 देश नए स्ट्रेन की चपेट में आए

कोरोना के नए स्ट्रेन की बात करें तो यह अब तक 22 देशों में फैल चुका है। फ्रांस में एक दिन में 25 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले मिले हैं। उधर भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 58 हो गया है।

हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस नए म्यूटेशन से घबराने की जरूरत नहीं। मगर, इसी बीच नाइजीरियाई वैज्ञानिकों ने एक और चेतावनी देते हुए कहा कि अभी कोरोना के और भी कई रूप सामने आएंगे।

Content Writer

Anjali Rajput