इस अदभुत कुएं में जमीन के अंदर से निकलती है रोशनी

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2017 - 12:11 PM (IST)

देश-विदेश में घूमने के लिए बहुत सी अजीबो-गरीब और रहस्यमयी है। इन्हीं में से एक जगह पुर्तगाल के सिन्तारा में स्थित है। इस जगह पर घूमने के लिए लाखों टूरिस्ट आते है। दरअसल लोग यहां पर घूमने के लिए नहीं बल्कि यहां पर बने जादुई कुएं को देखने के लिए आते है। इस कुएं में जमीन के अंदर से रोशनी बाहर की तरफ आती है। कुएं की गहराई बहुत ज्यादा होने के कारण अभी तक इस बात का पता अभी तक विज्ञान भी नहीं लगा सका।

लेडीरिनथिक ग्रोटा नाम के इस कुएं की गहराई कम से कम चार मंजिला इमारत के बराबर है। कुएं के नीचे का जाते समय यह ओर भी संकरा होता जाता है। लोगों ने इस कुएं में निकलने वाली रोशनी के कारण इसे विशिंग वेल मान लिया है। लोग इस जगह पर आकर अपनी मन्नत पूरी होने के लिए विश मांगते है।

यहां पर आने वाले पर्यटक ज्यादातर यहां से निकलने वाली रोेशनी को देखने के लिए आते है। किसी भी प्रकार की व्यवस्था न होने के कारण भी यह रोशनी रात के अंधेरे में भी निकलती रहती है।

इस कुएं को द् इनवर्टेड टॉवर, सिंट्रा भी कहा जाता है। इसकुएं के पास ही एक छोटा सा कुआं और भी है। दोनों कुएं आपस में सुंरगों की तरह जुड़े हुए है। इस कुएं के नीचे जाने पर आपको उपर देखने पर गुफा के अंदर होने का अहसास होता है।

इस कुएं में पानी न होने के कारण ज्यादातर टुरिस्ट नीचे तक घूम के आते है। हालाकिं की इस कुआ पानी के पास नदी है लेकिन फिर भी इसके अंदर पानी नहीं है। यहां की जादुई रोशनी देखने के लिए हर साल लोखों की संख्या में टूरिस्ट आते है।

Punjab Kesari