19 साल की थी जब सुष्मिता ने पूरे देश को दिया था खास तोहफा, खुद ऐश्वर्या भी हार गई उनके आगे

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 12:55 PM (IST)

एक 19 साल की लड़की जिसने अपने आंखों में वो सपने देखें जिसे पूरे भारत ने जिया। जी हां, हम बात कर रहे हैं भारत को मिस यूनिवर्स का खिताब जीताने वाली बॉलीवुड की खूबसूरत और फेमस एक्ट्रेस सुष्मिता सेन की जो इन दिनों नए अफेयर के चलते सुर्खियां बटौर रही हैं। खबरों के मुताबिक, वह आईपीएल के फाउंडर रहे ललित मोदी को डेट कर रही हैं। इसी को लेकर सुष्मिता सेन एक बार फिर लाइमलाइट में बनी हुई हैं और अब उनके अफेयर की पुरानी चैट और पुराने रिलेशनशिप के किस्से भी वायरल हो रहे हैं लेकिन इन सबसे परे हम आपको सुष्मिता की जिंदगी का वो फेस बताएंगे जिसमें सुष्मिता ने बहुत से उतार-चढ़ाव देखें और फर्श से अर्श तक पहुंचने का शानदार सफर तय किया और लाखों लड़कियों की प्रेरणा बनीं। 

हैदराबाद की मिडल क्लास फैमिली में पैदा हुई सुष्मिता

19 नवंबर 1975 को आंध्रप्रदेश के हैदराबाद शहर में पैदा हुई सुष्मिता, किसी अमीर खानदान से नहीं बल्कि मिडल क्लास फैमिली से ही ताल्लुक रखती थीं। एक एक्ट्रेस बनने से पहले वह एक मॉडल रहीं और उन्होंने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया और इसमें सबसे बड़ी खास बात यह थी कि वह इस खिताब को हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला थीं। पहली बार भारत की झोली में यह खिताब आया था।

19 साल की उम्र में किया नाम रोशन 

सिर्फ 19 साल की सुष्मिता सेन ने अपने सपने पूरे कर पूरे देश का नाम रोशन किया हालांकि यहां तक पहुंचने का सफर भी उनका आसान नहीं था। इस प्रतियोगिता में पहनने के लिए महंगे और डिजाइनर कपड़े तक सुष्मिता के पास नहीं थे लेकिन उनकी मां ने एक साधारण दुकान के दर्जी से उनके लिए ड्रेस तैयार करवाई और इसके साथ जो उन्होंने मैचिंग ग्लव्स पहने थे, वह जुराबों के बनाए गए थे। 

इंटरव्यू में बताई अपनी जर्नी 

एक इंटरव्यू में इस जर्नी के बारे में सुष्मिता ने बताया, ‘हमारे पास उस वक्त इतने पैसे नहीं थे कि हम डिजाइनर कपड़े पहन सकें, हमें चार डिजाइनर ड्रेस चाहिए थीं। हम मिडिल क्लास के लोग हैं और हमें अपनी पाबंदियां पता थीं। मेरी मां ने कहा तो क्या हुआ लोग कपड़े देखने थोड़ी आ रहे हैं। तुम्हें देखने आ रहे हैं। सरोजिनी नगर मार्केट से कपड़े खरीद कर लाए गए। हमारे घर के नीचे एक पेटिकोट सिलने वाला टेलर बैठता था। हमने उनसे कहा कि देखो टीवी पर आने वाला है अच्छा बनाना। फिर उस फेब्रिक से मेरा विनिंग गाउन तैयार किया गया। मम्मी ने बचे हुए फेब्रिक से फूल बनाकर लगाया और नए काले रंग के मोजे को काटकर दस्ताने बनाए गए। वो दिन मेरे लिए बहुत खास रहा’।

चाहे उस समय पैसों की कमी थी लेकिन सुष्मिता के हौंसले बुलंद थे। इस प्रतियोगिता में विश्व सुंदरी रही एश्वर्या राय बच्चन भी थी और इस कॉन्टेस्ट में सुष्मिता और ऐश्वर्या, दोनों से ही एक कॉमन सवाल पूछा गया था, जिसमें सुष्मिता बाजी मार ले गईं।

कॉमन सवाल में सुष्मिता और ऐश्वर्या राय से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? इस पर ऐश्वर्या का जवाब था- अपने जन्म का समय लेकिन सुष्मिता सेन ने कहा था- 'इंदिरा गांधी की मृत्यु'।

इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि अगर आपके पास, पैसा और वक्त होगा तो क्या एडवेंचर करना चाहेंगी? इस पर उन्होंने कहा था कि उनके हिसाब से एडवेंचर वो होता है, जो आप अंदर से महसूस करते हैं। उन्हें बच्चों के साथ बहुत अच्छा लगता है। मौका मिला तो वो उनके साथ वक्त बिताना चाहेंगी। यही उनके लिए एडवेंचर होगा। 

सुष्मिता के जवाबों ने सजाया सिर पर मिस यूनिवर्स का ताज

सुष्मिता के इन्हीं जवाबों ने उनके सिर पर मिस यूनिवर्स का ताज सजा दिया था। सुष्मिता सेन ने इसके बाद फिल्मों में एंट्री की लेकिन उन्होंने गिनी-चुनी फिल्में ही चूज की । इस बारे में उन्हें कॉमेडियन कपिल शर्मा ने सवाल भी किया था। उस समय ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ में पहुंची सुष्मिता ने कहा था कि , ‘फिल्में, मैं इसलिए कम करती हूं क्योंकि मुझे जीवन जीना बहुत अच्छा लगता है। फिल्में मेरे जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन फिल्में मेरा जीवन बिल्कुल भी नहीं है। मैं सिर्फ उतना ही काम करती हूं कि जीवन चलता रहे।’

सुष्मिता ने असल जिंदगी में बहुत से बोल्ड फैसले लिए जैसे शादी ना करने का फैसला और बिना शादी के बच्चियों को गोद लेने का। इस पर उन्होंने कहा था कि हर अच्छे काम का एक सही वक्त होता है और इसके लिए सब्र करना पड़ता है। वो समय अभी नहीं आया है, लेकिन वो दिन जरूर आएगा। 

कपिल के शो में बताई अपनी स्टोरी 

सुष्मिता ने हमेशा ही कहा कि हार नहीं माननी चाहिए औऱ कोशिश करते रहना चाहिए। उन्होंने कपिल के शो में बताया कि जब वह मिस यूनिवर्स के कॉन्टेस्ट के लिए गई तो लोगों ने उन्हें ताने मारे और ऐसी बातें बोली जिससे उनका मनोबल ही गिर जाए। उन्होंने वाक्या बताते हुए कहा कि- 'मैं जब फिलीपींस के लिए भारत से निकल रही थी तो हर कोई मुझे कह रहा था कि इंडिया कभी मिस यूनिवर्स नहीं जीत सकता। अगर टॉप-10 या 15 में आ जाओ तो बड़ी बात है इसलिए कोशिश यही करना कि फाइनल स्टेज तक जा सको। मुझे ये बचपन से सिखाया गया था कि हार तो माननी ही नहीं चाहिए और कोशिश करने से पहले तो बिल्कुल भी हार नहीं माननी चाहिए। लेकिन जब भारत का नाम प्रतियोगिता में अनाउंस किया गया तो मुझे बिल्कुल भी यकीन नहीं हुआ। उस मंच पर वो मेरी अकेली की जीत नहीं थी। भारत, वहां पर पहली बार जीत रहा था।' भारत पहुंचने के बाद सुष्मिता गाड़ी से हाथ हिलाती हुई जा रही थीं और सब लोग नीचे खड़े होकर इन्हें देख रहे थे लेकिन सच में वो भारत और भारतीयों के लिए गर्व का लम्हा था।’

सुष्मिता सेन हमेशा से बेबाकी के साथ चलते वाली और अपनी राय रखनी वाली हैं वहीं अब वह ललित मोदी के साथ रिलेशन में हैं या नहीं। ये फैसला भी पूरी तरह उनका है। फिलहाल उन्होंने अपनी पोस्ट में लिख दिया है कि ना तो शादी हुई ना अंगूठी पहनी... यह बिना शर्त के प्यार से घिरा। शायद ये ट्रोर्ल्स को जवाब था जो उन्हें ललित मोदी को डेटिंग करने पर ट्रोल कर रहे थे। 

Content Writer

Vandana