मां ने ही कर दिया था Sarika Thakur को कंगाल, अपने ही पैसे के लिए नौकर से करनी पड़ी थी लड़ाई

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2023 - 06:59 PM (IST)

बॉलीवुड और साउथ के सुपरस्टार कमल हासन अपनी फिल्म प्रोजेक्ट के लिए सुर्खियों में बने हुए हैं। कमल हासन कमाल के एक्टर हैं और उनके चाहने वाले भी लाखों हैं लेकिन प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी लाइमलाइट में रहे हैं। उन्होंने अपने जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस सारिका ठाकुर से शादी की थी लेकिन शादी से पहले ही वह लिव-इन में रहते हुए दो बेटियों के पिता बन गए थे। हालांकि सारिका के साथ उनका रिश्ता निभा नहीं और वह सारिका के होते हुए अपनी को-स्टार के प्यार में पड़ गए थे। सारिका से पहले भी वह शादीशुदा थे और पहली बीवी को छोड़कर सारिका के साथ लिव इन में रहने लगे थे।

मां ने लालच के लिए की बेटी से बेवफाई

सारिका जो की बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक थी लेकिन चेहरे की तरह उनकी किस्मत इतनी खूबसूरत नहीं रही। बहुत छोटी थी जब पिता उन्हें छोड़कर चले गए थे और फिर मां ने लालच के लिए बेटी के साथ बेवफाई की। वहीं जब कमल में उन्होंनें प्यार को तलाशा तो वो भी छोड़ कर आगे बढ़ गया। अपनी जिंदगी का ज्यादातर समय उन्होंने अकेलेपन में गुजारा है।रिपोर्ट की मानें तो जिम्मेदारियां सारिका को 5 साल की उम्र में ही इंडस्ट्री में ले आई थी। ना तो उन्होंने खुलकर अपना बचपन जिया और ना ही कभी स्कूल-कॉलेज गईं। दिल्ली में 5 दिसंबर 1960 को एक महाराष्ट्रयन और राजपूत परिवार में जन्मी सारिका की मां कमल ठाकुर राजपूत परिवार से थी और पिता फोटोग्राफर थे। पिता ने अपनी बेटी की कुछ तस्वीरें एक प्रतियोगिता के लिए टाइम्स ऑफ इंडिया में भेजी थी जो एक असिस्टेंट के जरिए  बी.आर. चोपड़ा तक पहुंची थी। उन्हें छोटी प्यारी सारिका इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने अपनी फिल्म हमराज के लिए बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उन्हें सिलेक्ट कर लिया लेकिन उनकी फिल्म अभी पूरी नहीं हुई थी कि सारिका के पेरेंट्स अलग हो गए। उस समय वह महज 5 साल की थी। मां चाहती थी कि सारिका चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम करें और सारिका को फिल्में मिली भी जब सारिका के काम को पहचान मिलने लगी तो मां ने स्टूडियो में ही उनकी पढ़ाई शुरू करवा दी और टीचर्स उन्हें वहीं पर आकर पढ़ाने लगे।

13 साल की उम्र में मिला था पहला रोल 

13 साल की उम्र में सारिका को राजश्री प्रोडक्शन की 'गीत गाता चल' फिल्म से पहला लीड रोल का मौका मिल गया फिल्म हिट हुई और सारिका चाइल्ड से लीड एक्ट्रेस बन गई लेकिन जैसे-जैसे सारिका को फेम मिलता गया, मां का बर्ताव बदलता गया या यूं कहें कि लालची होता गया। दोनों की लड़ाई का किस्सा भी काफी मशहूर हुआ था जब एक बार सारिका सेट पर अकेली थी तो डायरेक्टर ने बची पेमेंट उन्हीं के हाथ दे दी थी। सारिका ने उस पैसे से शॉपिंग कर ली, जिसकी खबर जब मां को हुई तो उन्हें सारिका को डांटा। वहीं एक सीन को लेकर भी वह आग बबूला गो गई थी जिसे लेकर दोनों में लड़ाई हुआ और सारिका घर छोड़कर चली गई।

जब सारिका अपने लिए घर ढूंढ रही थी तो उन्हें पता चला कि जहां वह घर ढूंढ रही हैं वहां उनके 6 अपने घर है। मां ने सारिका की कमाई से खूब प्रॉपर्टी जोड़ रखी थी लेकिन सारिका के नाम कुछ नहीं था। सारिका को काम की जरूरत थी। इस दौरान उन्होंने सुभाष घई की फिल्म 'विधाता' कि जिसमें वह बोल्ड हीरोइन के रूप में सामने आई। फिल्म हिट रही और सारिका का काम भी पसंद किया गया।

कमल हासन ने ऐसे हुई थी मुलाकात

उसी दौरान उनकी मुलाकात साउथ स्टार कमल हासन से हुई जो उन दिनों मुंबई नगरी में काम कर रहे थे। दोनों की दोस्ती बढ़ी और दोनों ने अंधेरी में अपना फ्लैट खरीद लिया। हालांकि कमल हासन पहले से ही शादीशुदा थे और तलाक का प्रोसीजर चल रहा था कि वह सारिका के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे। लिव-इन में वह प्रैग्नेंट हुई और श्रुति हासन को पैदा किया। कमल हासन ने उन्हें शादी के लिए कहा-लेकिन सारिका ने मना किया और कहा कि वह दूसरे बच्चे के जन्म के बाद ही शादी करेंगी नहीं तो उनका पहला बच्चा नाजायज कहलाएगा। फिर उनकी दूसरी बेटी अक्षरा हासन हुई तो दोनों ने शादी कर ली।

पति के लिए छोड़ा पीक पर पहुंचा करियर 

सारिका ने अपनी पीक पर पहुंचा करियर छोड़ दिया और कमल के साथ चेन्नई चली गई। वहां सारिका ने पति कमल हासन की फिल्मों में बतौर कास्ट्यूम डिजाइनर काम किया। चाची 420 और हे राम में उन्होंने कास्ट्यूम डिजाइन किए लेकिन ये रिश्ता लंबा नहीं चला। कमल अपनी को-स्टार एक्टर गौतमी के प्यार में पड़ गए और उन्हीं के साथ रहते लगे थे। गौतमी भी तलाकशुदा थी और एक बेटी की मां भी। कमल हासन का धोखा सारिका बर्दाश्त नहीं कर पाई और उन्होंने अपनी ही बिल्डिंग से छलांग लगा दी थी। इससे उन्हें काफी चोटें आई थी। उन्हें चेन्नई से मुंबई लीलावती अस्पताल लाया गया, जहां 3 महीने वह बैड रेस्ट पर रहीं।

दो बेटियों के साथ मुंबई में रहती है सारिका

सारिका ने कमल हासन का घर छोड़ दिया और बेटियों के साथ मुंबई शिफ्ट हो गई लेकिन दोनों बेटियां अपने पिता के साथ रहना चाहती थी। मजबूरन सारिका अकेले रह गई। सारिका ने अपने पिता से मिलने की तो कोशिश की लेकिन मां से नहीं और प्रॉपर्टी पाने के लिए केस लड़ा। मां अपनी सारी प्रॉपर्टी उनकी देख-रेख करने वाले एक नौकर के नाम कर गई थी। इस केस में आमिर खान ने सारिका की हेल्प की थी लेकिन बावजूद इसके सारिका अपनी ही प्रॉपर्टी अपने ही नौकर से हार गई थी।खैर अब सारिका मुंबई में ही रहती हैं और वह अपना खर्चा खुद उठाती हैं उन्हें बेटियों के साथ कई बार स्प़ॉट भी किया जा चुका है।

कमल हासन प्रोफैशनली जितना सक्सेसफुल रहे पर्सनल लाइफ में उतने ही नाकामयाब। 

Content Writer

Vandana