जो मां ने किया Reena Roy ने भी वहीं अपनी बेटी के साथ किया, बचपन से लेकर हर चीज के लिए तरसी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 04, 2023 - 05:53 PM (IST)

पुराने जमाने की बहुत सी हीरोइनें ऐसी हैं जो अब इंडस्ट्री से दूर फैमिली में बिजी हो गई लेकिन इनके चाहने वाले हमेशा ही जानना चाहते हैं कि वो अब कहां, कैसे-किस हाल में हैं? कपिल शर्मा के शो पर भी पुराने दिग्गज कलाकारों को देखा जाता है, हाल ही के एपिसोड में वहां मौसमी चैटर्जी और रीना रॉय को देखा गया। रीना रॉय का लुक अब काफी बदल चुका है और वह अब काफी हैल्दी दिखती हैं। रीना रॉय ने बहुत सी बातें शो पर साझा की है।

अपने जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस रही है रीना रॉय 

रीना रॉय अपने जमाने में जितनी खूबसूरत रही हैं, उतना ही उनकी लाइफ में प्रॉब्लम्स रहीं। पहले बचपन में गरीबी और फिर प्यार में धोखा, कुछ ना कुछ उनकी जिंदगी में होता ही रहा! बॉलीवुड ने उन्हें 'जरूरत गर्ल' का नाम दिया और फिर वो नागिन बनकर सबके दिलों पर छा गई। खबरों की मानें तो एक वक्त रीना को अपनी बेटी के लिए भी काफी तरसना पड़ा था चलिए, आपको उनकी लाइफ के कुछ किस्से बताते हैं।

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रीना रॉय का असली नाम सायरा अली था लेकिन उनकी मां ने उनका नाम बदल दिया था। दरअसल, रीना की मां हिंदू थीं और पिता मुस्लिम। मां शारदा रॉय और पिता शाकिब अली, दोनों के 4 बच्चे थे लेकिन जब पेरेंट्स का तलाक हुआ तो मां ने अपने सारे बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया था। रीना को उन्होंने रूपा रॉय का नाम दिया था लेकिन फिल्मों में आने के बाद, वह रूपा से रीना बन गई थी। घर में गरीबी थी इसलिए रीना ने फिल्मों में आने से पहले क्लब में डांसर का भी काम किया। क्लब में डांस करते हुए ही उन्हें फेमस फिल्ममेकर बी.आर. इशारा ने देखा था तो उन्होंने रीना को फिल्मों का ऑफर किया। रीना को भी काम की जरूरत थी इसलिए रीना ने तुरंत हां भी कर दी।

ऐसे आए करियर में बदलाव का मोड़

उनकी पहली फिल्म ‘ज़रूरत’ थी जिसमें कुछ सीन ऐसे थे जिसे करने के लिए कोई हीरोइन तैयार नहीं थी लेकिन रीना को पैसे और काम की जरूरत थी तो उन्होंने वो सीन किए। बस तभी से लोग उन्हें जरूरत गर्ल के नाम से भी जानने लगे थे लेकिन उनकी जिंदगी में बदलाव का मोड़ तब आया जब वह फिल्म कालीचरण में एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा के साथ आई। दोनों की फिल्म भी चली और अफेयर भी। सबको लगता था कि 7 साल के लंबे अफेयर के बाद दोनों की शादी हो जाएगी लेकिन अचानक खबर आई कि शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से शादी कर ली। शुत्रघ्न को पूनम एक सफर के दौरान मिली थी और दोनों को प्यार हो गया और दोनों ने शादी का फैसला किया।

रीना के पैरो तले जमीन खिसक गई क्योंकि उनके साथ जो हुआ उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था। रीना ने शत्रुघन से दूरियां बनाई और पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान के साथ शादी कर ली। रीना का करियर बुलंदियों पर था लेकिन वो सबकुछ छोड़-छाड़ कर पाकिस्तान चली गई थी। दोनों की एक बेटी हुई जिसका नाम उन्होंने जन्नत रखा लेकिन जल्द ही यह रिश्ता टूट गया। तलाक के बाद रीना के पति मोहसिन को बेटी जन्नत की कस्टडी मिली और वो उसे लेकर कराची सेटल हो गए।

साल 2000 में फिल्म 'रिफ्यूजी' में आई थी नजर

रीना ने बाद में फिल्मी पर्दे पर वापिसी करने की कोशिश की लेकिन पहले जैसे सफल नही हो पाई। साल 2000 में वह फिल्म रिफ्यूजी में नजर आई थी। वहीं बेटी जन्नत को पाने के लिए रीना कोशिशें करती रही। खबरों की मानें तो कहा जाता है कि इस काम के लिए शुत्रघन सिन्हा ने भी उनकी मदद की थी। बाद में मोहसिन ने तीसरी शादी के बाद जन्नत की कस्टडी छोड़ दी थी और वह आखिरकार मुंबई में अपनी मां के साथ ही आकर रहने लगी। अपनी मां की तरह रीना ने भी अपनी बेटी का नाम बदलकर उसे जन्नत से सनम नाम दिया। रीना, मुंबई में ही अपनी बेटी के साथ मिलकर एक्टिंग स्कूल चलाती हैं और वह अपने भाई बहनों से भी मिलती रहती हैं हालांकि वो लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं।

एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने ना पिता का प्यार मिला ना प्रेमी और पति का बेटी को पाने के लिए लंबी लड़ाई लड़ी लेकिन हार नहीं मानी। 

Content Writer

Vandana