दुनिया के इकलौते एक्टर जिसकी Cannes में हुई सबसे ज्यादा फिल्मों की स्क्रीनिंग

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 10:34 AM (IST)

कांस में पहुंचे स्टार्स में बॉलीवुड के दमदार स्टार नवाजुद्दीन सिद्दिकी भी हैं जो कांस में भारत का शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। शायद आपको पता ना हो कि नवाजुद्दीन सिद्दिकी दुनिया के इकलौते एक्टर हैं जिनकी कांस फिल्म फेस्टिवल में सबसे ज्यादा 8 फिल्मों की स्क्रीनिंग का रिकॉर्ड है।

हाल ही में उन्होंने आजतक के इक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि उनके लिए कांस मक्का की तरह है और साथ ही में यह भी कहा कि यहां यहां बॉक्स ऑफिस नहीं सिनेमा की बात होती हैं। एक बार उनकी कांस में तीन फिल्में पहुंची थीं। हर एक्टर के लिए कांस बहुत खास होता है। 

खास बात यह है कि आज बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी का बर्थ-डे है।  वह 48 साल के हो गए हैं लेकिन इन सालों में उन्होंने बहुत से अच्छे बुरे दिन देखे हैं। नवाजुद्दीन आज 96 करोड़ रुपए की संपत्ति और कई लग्जरी गाड़ियों के मालिक हैं। भले ही वह आज सबसे बड़ी  फिल्मों का हिस्सा हो लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्हें दो वक्त की रोटी नहीं मिलती थी। अपने स्ट्रगल के दिनों में नवाज ने चौकीदार की नौकरी के अलावा बहुत से छोटे मोटे काम किए हैं। एक नामी वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में नवाज ने बताया था कि उनके लिए फिल्मों में जगह बनाना इतना आसान नहीं था। 

उन्होंने कहा, मेरी पर्सनेलिटी को लेकर मुझे कम आंकते थे और तंज कसते थे। फिल्मों में ही नहीं सोसाइटी में भी मुझे लोग स्वीकार नहीं कर पाते थे। वो पूछते थे तुम हीरो क्यों बनना चाह रहे हो? न शक्ल है, न सूरत है, न हाइट है फिल्मों में तो भेदभाव बाद में हुआ लेकिन सोसाइटी में मैंने कई सालों तक लोगों के इस परसेप्शन को झेला जिसमें वो गोरे को अच्छा और काले को बुरा डिफाइन करते हैं।

चलिए बर्थ डे स्पैशल के मौके पर उनकी लाइफस्टोरी के बारे में आपको बताते हैं

नवाज का जन्म 19 मई 1974 में मुजफ्फरपुर के पास बसे एक गांव बुढ़ाना में हुआ और वह अपने 8 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे इसलिए उन पर जिम्मेदारियां भी ज्यादा रही। घर वाले खेती-बाड़ी करते थे लेकिन नवाज पढ़ना चाहते थे इसलिए वह पढ़ाई के लिए हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय गए जहां उन्होंने केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया।

पढ़ाई के बाद जब नौकरी की तलाश की तो उन्हें वडोदरा की एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में केमिस्ट की 1 साल नौकरी की। एक समय ऐसा आया जब उन्हें पेट पालने के लिए वॉचमैन की नौकरी भी करनी पड़ी और नौकरी के दिनों में वह अपने दोस्त के साथ नाटक देखने जाते थे। बस वहीं से स्टेज पर लोगों को देखते हुए नवाजुद्दीन ने खुद एक्टिंग करने की सोची थी।। 

 

वहां फिर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लेने का फैसला किया। थिएटर ग्रुप जॉइन कर लिया और कई प्ले किए। इसके बाद साल 1999 में वह मुंबई पहुंचे जहा पहली बार उन्हें फिल्म सरफरोश में एक छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला। पहले तो लोग उनके उस छोटे से सीन को अनदेखा कर देते थे लेकिन आज जब भी वो ये सीन देखते हैं तो आमिर से ज्यादा  नवाजुद्दीन को तवज्जो देते हैं। इसके बाद उन्हें कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए। 

साल 2002 से 2005 का समय उनके लिए बेहद बुरा रहा। फिल्मों में काम तो मिल रहा था लेकिन गुजारा नहीं हो पा रहा था। पैसे बचाने के लिए नवाज चार लोगों के साथ फ्लेट शेयर करते थे लेकिन साल  2004 में नवाजुद्दीन घर का किराया तक नहीं दे सके। आखिर में उन्हें एनएसडी के सीनियर से साथ रहने को कहा गया लेकिन सीनियर ने नवाजुद्दीन को इस शर्त में अपने गोरेगांव के फ्लैट में जगह दी कि वो उनके लिए खाना पकाएं और नवाज ने यह काम किया भी। 

 

लेकिन फिर नवाज का समय आया और छोटे रोलों ने ही उनका करियर बना दिया। ब्लैक फ्राइडे, देव डी, न्यूयॉर्क में रोल मिले और 2010 में आई फिल्म पीपली लाइव ने उन्हें पहचान दिला दी।  नवाजुद्दीन की एक्टिंग ने लोगों के जहन में गहरी छाप छोड़ी और उन्हें पसंद किया जाने लगा। इसी साल नवाजुद्दीन ने अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में फैजल को रोल निभाया जिससे उन्हें फेम मिला।

नवाजुद्दीन गैंग्स ऑफ वासेपुर के बाद आत्मा, लंचबॉक्स, तलाश, किक, बजरंगी भाईजान, मंटो, मांझी जैसी बेहतरीन फिल्मों में नजर आए और इस तरह वह बने वो इकलौते शख्स जिनकी 8 फिल्मों का प्रीमियर कांस फिल्म फेस्टिवल में हुआ है। आज उनके हिस्से में कई बड़ी फिल्में हैं। 

 

कुछ संपति की बात करें तो वह 96 करोड़ रू. है और हर फिल्म के लिए वह करीब 6 करोड़ रू. फीस लेते हैं हालांकि बढ़ती पॉपुलैरिटी के चलते उन्होंने 24 प्रतिशत फीस बढ़ाई है। वह कई ब्रांड एंडोर्समेंट भी करते हैं और हर ब्रांड के लिए 1 करोड़ चार्ज करते हैं। 

नवाज अपने आलीशान घर के लिए भी सुर्खियों में रह चुके हैं जो वर्सोवा में है। इसे 2017 में खरीदा था जिसकी कीमत 12 करोड़ रू. है। एक्टर ने एक पोस्ट के जरिए बताया है कि जिस घर में वो अब रहते हैं उसका बाथरूम भी उनके उस घर से बड़ा है जहां वो स्ट्रगल के दिनों में रहते थे। एक्टर मर्सडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी बड़ी गाड़ियों के भी मालिक हैं।

उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके हैं और पहली बार फिल्म तलाश में स्पोर्टिंग रोल के लिए उन्हें अवॉर्ड मिला था। इसके बाद एक्टर और उनकी फिल्मों को 27 अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड मिल चुके हैं। तो यह थी नवाज की स्ट्रगलिंग स्टोरी। आपको ये पैकेज अच्छा लगा तो इसे लाइक करना ना भूलें।

Content Writer

Vandana