इंडस्ट्री से परेशान होकर पीक पर पहुंचे करियर को छोड़कर गायब हो गई थी 'जुम्मा-चुम्मा' गर्ल

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 04:21 PM (IST)

बॉलीवुड में ऐसी बहुत सारी हीरोइनें हैं जो अपनी बोल्डनेस और सैक्सी अदाओं के लिए जानी जाती थी। परवीन बॉबी जीनत अमान उन्हीं एक्ट्रेसेस में से एक रही हैं जिन्होंने इंडस्ट्री में कदम रखते ही अपने हुस्न के जलवों से तहलका मचा दिया था। ऐसी ही बोल्ड अभिनेत्रियों में एक और नाम शामिल है जिन्हें लोग टार्जन गर्ल के नाम से ही ज्यादा जानते हैं और फिर जुम्मा-चुम्मा' गाने से रातों-रात इतनी पॉपुलर हुई थी कि लोगों के जहन में उनका चेहरा आज भी बसा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं खूबूसरत और अपने जमाने की बोल्ड एक्ट्रेस रहीं कीमी काटकर की।

90 के दशक में किमी काटकर का एक अलग ही जलवा हुआ करता था हालांकि उनकी जर्नी फिल्मी दुनिया में इतनी लंबी नहीं रही लेकिन यादगार जरूर रही हैं। उन्होंने अपने 12 साल के करियर में कई फिल्में की लेकिन फिर अचानक ही वह सबकुछ छोड़-छाड़ कर इंडस्ट्री से गायब हो गई थी लेकिन ऐसा क्या हुआ था जो वह पीक पर पहुंचे करियर को ही छोड़कर चली गई। चलिए आज किमी काटकर की लाइफस्टोरी के बारे में ही आपको बताते हैं और साथ ही में ये बताते हैं कि इस समय वह कहां और किसके साथ अपना जीवन बिता रही हैं।

11 दिसंबर को जन्मी किमी काटकर

 किमी काटकर का जन्म मुंबई में 11 दिसंबर  1965 को हुआ था। उन्होंने महज 20 साल की उम्र में फिल्म ‘पत्थर दिल’ से साल 1985 में करियर की शुरूआत की थी। साल 1991 में उन्होंने महानायक अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म हम में किया था और इसी फिल्म के गाने  ‘जुम्मा चुम्मा’ से उन्हें एक अलग ही पहचान मिली थी। वैसे  फिल्म ‘एडवेंचर ऑफ टार्जन’में बोल्ड सीन देकर वह ‘टार्जन गर्ल’ के नाम से मशहूर हो गईं थीं। टार्जन गर्ल ने अपने 12 साल के फिल्मी करियर में करीब 50 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और लगभग हर बड़े सितारे, अनिल कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, गोविंदा, संजय दत्त के साथ काम किया और बड़ी हिट फिल्में दी हैं। उनकी आखिरी फिल्म जुर्म की हुकूमत थी। 

फिल्मी दुनिया को कह गई अलविदा 

लेकिन अचानक ही करियर छोड़तक वह फिल्मी दुनिया को अलविदा कह गई थी। उन्होंने साल 1992 में बॉलीवुड के जाने-माने फोटोग्राफर और प्रोड्यूसर शांतनु शौरी से शादी कर ली। शादी के बाद वह अपनी फैमिली लाइफ में बिजी हो गई और एक बेटे की मां बन गई। खबरों के मुताबिक, किमी शादी के बाद ऑस्ट्रेलिया में बस गई थीं लेकिन अब वह गोवा में अपनी फैमिली के साथ रह रही हैं लेकिन अपने पीक पर पहुंचे करियर को छोड़ने के  पीछे का कारण किमी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह लाइफ में सैटल होना चाहती थीं और एक्टिंग से ऊब चुकी हैं और इसी वजह से उन्होंने फिल्मी दुनिया को अलविदा कहा है।

नहीं था पसंद इंडस्ट्री का रवैया 

लेकिन कहा ये भी जाता है कि किमी को फिल्म इंडस्ट्री का रवैया पसंद नही था। उन्होंने बॉलीवुड को अलविदा कहने से पहले कहा था, "मैं फिल्म इंडस्ट्री से परेशान होकर जा रही हूं और एक्टिंग से ऊब चुकी हूं।" एक्ट्रेस ने  फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस के साथ होने वाले शोषण पर भी सवाल उठाए थे। किमी ने यह भी कहा था, "एक पितृसत्तात्मक समाज में फीमेल कलाकार के मुकाबले मेल एक्टर्स को ज्यादा तरजीह दिए जाने से उन्हें जलन होने लगी है और इसी वजह से वो बॉलीवुड को अलविदा कह रही हैं।" खैर, अब आप किमी काटकर की बदली शक्ल को पहचान भी नहीं सकते। वह पहले से काफी हैल्दी हो चुकी है लेकिन अपनी फैमिली में मस्त हैं। 

आपको हमारा ये पैकेज कैसा लगा हमें बताना ना भूलें। 


 

Content Writer

Vandana