3000 करोड़ की जायदाद के मालिक अमिताभ बच्चन, लेकिन भतीजा काट रहा गरीबी में जिंदगी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 10:32 AM (IST)

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन व उनके परिवार के बारे में कौन नहीं जानता? एक लंबे अरसे से इनका परिवार बॉलीवुड में राज कर रहा हैं। अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटा अभिषेक और बहू ऐश्वर्या राय सब इंडस्ट्री से ही जुड़े हुए हैं और आज भी ये सब बॉलीवुड में एक्टिव हैं। अमिताभ बच्चन जिन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं एक समय अमिताभ का बाल-बाल कर्जे में डूब गया था लेकिन अमिताभ ने खुद को संभाला। आज बच्चन परिवार बॉलीवुड का सबसे सफल परिवार की लिस्ट में शामिल है और रिपोर्ट के मुताबिक, कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन आज 3000 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। मुंबई में खूबसूरत बंगले हैं और उनके घर तो नौकर भी इतना पैसा कमा रहे हैं कि ऐश की जिंदगी जी रहे हैं। लोग उनके परिवार के बारे में जानने की बहुत उत्सुकता दिखाते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि अमिताभ बच्चन के पूरा परिवार ऐशो-आराम की जिंदगी जीते होंगे लेकिन आज भी अमिताभ के एक भाई आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। वह काफी बुरे वक्त का सामना कर रहे हैं । 

इतना पैसा होने के बाद भी बिग बी के भाई काट रहे गरीबी में जीवन

हम बात कर रहे हैं अमिताभ बच्चन के चचेरे भाई के बेटे अनूप रामचंद्र की। अमिताभ बच्चन के चचेरे भाई के बेटे का नाम रामचंद्र और उनके बेटे का नाम अनूप रामचंद्र है। अनूप रामचंद्र की हालत आज बेहद खराब हो गई है। खबर आई थी कि अमिताभ बच्चन के चचेरे भाई के बेटे अनूप रामचंद्र इतने बड़े सुपरस्टार के भाई होने के बावजूद गरीबी में अपना जीवन काट रहे हैं। हालांकि कहा जाता है कि अनूप की हालत पहले ऐसी नहीं थी। एक समय वह भी अमीर हो जाते लेकिन समय के साथ उनका पैसा खत्म हो गया और अब उनका परिवार गरीबी में जिंदगी जी रहा हैं। एक वक़्त था जब बच्चन परिवार और अनूप का परिवार काफी करीब थे लेकिन एक विवादित जमीन के कारण रिश्ते में थोड़ी दूरियां आ गई है।

दरअसल, अमिताभ बच्चन और उनके चचेरे भाई के बीच एक पुश्तैनी जमीन को लेकर विवाद हुआ था। अनूप, उस पुश्तैनी घर में रहते हैं और उसी घर को लेकर अमिताभ बच्चन के साथ उनका विवाद हुआ। खबरों की मानें तो अनूप चाहते थे कि हरिवंश राय बच्चन की याद में वह पुश्तैनी घर को संग्रहालय में परिवर्तित करना चाहते थे लेकिन अमिताभ बच्चन को इसमें कोई रुचि नहीं है हालांकि घर को लेकर विवाद का मुख्य़ कारण कभी बच्चन परिवार की ओर से नहीं बताया गया लेकिन विवाद इतना बढ़ गया कि अमिताभ बच्चन को दोबारा उनसे बातचीत नहीं रखी और अपने सारे रिश्ते तोड़ दिए।  पुश्तैनी घर की वजह से पूरा बच्चन परिवार अनूप रामचंद्र से नाराज है और यही कारण है कि बच्चन परिवार इनकी कोई मदद नहीं करता है। वहीं अनूप भी अभिषेक बच्चन की शादी में शामिल होने नहीं पहुंचे थे।

इंटरव्यू में किया था भाई ने खुलासा 

एक इंटरव्यू में अनूप रामचंद्र ने बताया था कि वह अभिषेक और ऐश्वर्या राय बच्चन की शादी में आना चाहते थे लेकिन उनके घर के हालत कुछ ठीक नहीं थे और इतनी बड़ी शादी में आने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे लेकिन खबरें ये भी आई थी कि अभिनेता अमिताभ बच्चन खुद अपने भतीजे से संपर्क नहीं रखना चाहते हैं जबकि अमिताभ बच्चन पल भर में अनूप के परिवार की जिंदगी बदल सकते हैं।

आपको बता दें कि अनूप रिश्ते में अमिताभ बच्चन के भतीजे लगते हैं। अमिताभ की बुआ भगवान्देई के बेटे रामचंद्र के चार बेटे में वह तीसरे नंबर पर हैं। वह अपनी पत्नी मृदुला के साथ कटघर में हरिवंश राय बच्चन के घर के एक हिस्से में अपनी जिंदगी गुजार रहे है। अनूप बिजली का काम करते हैं और यहीं उनकी आमदनी का जरिया भी है हालांकि इस मामले में अमिताभ और उनके परिवार ने कभी कोई टिप्पणी नहीं की।

Content Writer

Vandana